home page

वॉशिंग मशीन में कपड़ें धोते वक्त पढ़े लिखे लोग भी कर बैठते है ये गलती, फिर नए कपड़ों से भी आने लगती है बदबू

वॉशिंग मशीन ने हमारे घरों में कपड़े धोने की प्रक्रिया को सरल बना दिया है। घंटों का काम अब मिनटों में हो जाता है जिससे हमें अपने समय का बेहतर उपयोग करने का मौका मिलता है।
 | 
how to clean washing machine at home, how to clean washing machine at home, What is the best way to clean a washing machine, What home remedy can I use to clean my washing machine,
   

वॉशिंग मशीन ने हमारे घरों में कपड़े धोने की प्रक्रिया को सरल बना दिया है। घंटों का काम अब मिनटों में हो जाता है जिससे हमें अपने समय का बेहतर उपयोग करने का मौका मिलता है। चाहे भारी चादरें हों या हल्के कपड़े, स्वेटर हो या जैकेट सभी वॉशिंग मशीन में आसानी से साफ हो जाते हैं। हालांकि इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की देखभाल भी उतनी ही महत्वपूर्ण होती है जितनी कि उनका उपयोग।

वॉशिंग मशीन के उपयोग के बाद सावधानियाँ

अधिकांश लोग कपड़े धोने के बाद वॉशिंग मशीन के ढक्कन को तुरंत बंद कर देते हैं जो कि एक आम गलती है। ढक्कन बंद करने से मशीन के ड्रम में नमी बनी रहती है जो कि बदबू और फफूंद लगने का कारण बन सकती है। इसलिए, यह जरूरी है कि कपड़े धोने के बाद मशीन के ढक्कन को कुछ समय के लिए खुला छोड़ दिया जाए ताकि मशीन के अंदर की नमी सूख सके और बदबू से बचा जा सके।

ढक्कन बंद रखने के नुकसान

जब वॉशिंग मशीन के ढक्कन को बंद रखा जाता है तो इससे ड्रम के अंदर नमी बने रहने की संभावना बढ़ जाती है जिससे बदबू और फफूंद लगने का खतरा बना रहता है। इससे न केवल मशीन की उम्र कम हो सकती है बल्कि आपके कपड़े भी उस बदबू को सोख सकते हैं जो धुलाई के बावजूद नहीं जाएगी।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

मशीन की खुशबू कैसे बनाए रखें

अगर आपसे यह गलती हो जाती है और आप ढक्कन को बंद कर देते हैं तो आपको इसे सही करने के लिए कुछ उपाय करने चाहिए। वॉशिंग मशीन को खुशबूदार बनाने के लिए आप बेकिंग सोडा और पानी का मिश्रण ड्रम में डाल सकते हैं। यह समाधान न सिर्फ बदबू को दूर करेगा बल्कि फफूंद से भी बचाव करेगा।