home page

अखबार के पन्नों के नीचे की साइड क्यों बने होते चार रंगों के गोल छापे, असली वजह जान लेना आयेगी बहुत काम

अखबार के पन्नों के नीचे चार रंगीन डॉट्स को "रिजिस्ट्रेशन मार्क्स" या फसल मार्क्स कहा जाता है। छपाई प्रक्रिया में ये डॉट्स उपयोग किए जाते हैं ताकि विभिन्न रंगों का सही मिलान और स्थिरता सुनिश्चित की जा सके।
 | 
Colourful dots on newspaper

अखबार के पन्नों के नीचे चार रंगीन डॉट्स को "रिजिस्ट्रेशन मार्क्स" या फसल मार्क्स कहा जाता है। छपाई प्रक्रिया में ये डॉट्स उपयोग किए जाते हैं ताकि विभिन्न रंगों का सही मिलान और स्थिरता सुनिश्चित की जा सके। ये चार डॉट्स (लाल, पीला, नीला और काला) प्रत्येक पेज पर सही जगह छापे जाते हैं।

डॉट्स की व्यापक सहायता से सही रंगों की प्रिंटिंग और रंग मिलाना आसान होता है, जो पन्ने की अच्छी गुणवत्ता और पठनीयता सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है। ये रंगीन डॉट्स छपाई की सही स्थिति और दिशा का पता लगाने में मदद करते हैं, जो प्रिंटिंग प्रक्रिया में बहुत महत्वपूर्ण है।

छपाई के दौरान इन डॉट्स का उपयोग रंगों की स्थिरता और मिलान की जांच करने के लिए किया जाता है, जिससे अच्छी प्रिंट क्वालिटी मिलती है और पाठकों को स्पष्टता से पढ़ने का अवसर मिलता है। 

छपाई में चार रंगीन डॉट्स का उपयोग जानें 

Crop marks पन्ने को आकार में कटाने में उपयोगी होते हैं, ताकि छपाई प्रक्रिया को सही तरीके से चलाया जा सके। साथ ही, इन चिह्नों को ट्रिम मार्क्स भी कहा जाता है, जो बताते हैं कि छपाई के पन्नों को कैसे काटना है ताकि अंतिम छपाई की वस्तु सही आकार में हो। 

जानें क्या है "CMYK"

पुस्तकों के पन्नों के नीचे बने चार डॉट्स को CMYK कहते हैं। पूरा नाम है "Cyan, Magenta, Yellow, and Key"।यह प्रिंटिंग प्रक्रिया में उपयोग होने वाले चार रंगों को बताता है। Cyan नीले रंग, magenta गुलाबी रंग, yellow पीला रंग और Key (कभी-कभी ब्लैक कहा जाता है) काले रंग हैं।

ये चार रंग CMYK प्रिंटिंग प्रक्रिया में मिलाकर विभिन्न रंगों की छपाई करने में मदद करते हैं, जिससे उच्च गुणवत्ता और विविधता मिलती है।