home page

किस कारण नहाने के तुरंत बाद लगती है प्यास, जाने किस वक्त पीना चाहिए पानी

पानी (Water) हमारे जीवन में अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह न केवल हमें जीवित रखता है बल्कि हमारे शरीर को स्वस्थ और सक्रिय भी रखता है। अक्सर हम सुनते हैं कि अधिक से अधिक पानी पीना (Hydration) चाहिए...
 | 
drinking water after bath

पानी (Water) हमारे जीवन में अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह न केवल हमें जीवित रखता है बल्कि हमारे शरीर को स्वस्थ और सक्रिय भी रखता है। अक्सर हम सुनते हैं कि अधिक से अधिक पानी पीना (Hydration) चाहिए, लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि पानी पीने का सही समय क्या है?

स्वास्थ्य विशेषज्ञ (Health Experts) और डॉक्टर्स (Doctors) इस बात पर जोर देते हैं कि पानी पीने का सही समय भी उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि पानी पीना।

नहाने के बाद पानी पीने का संदेह

अक्सर लोगों को नहाने के तुरंत बाद प्यास (Thirst) लगती है और वे सोचते हैं कि क्या नहाने के तुरंत बाद पानी पीना चाहिए? यह एक आम जिज्ञासा (Curiosity) है, जिसका जवाब हम आपको नोएडा के राज हॉस्पिटल के सीनियर फिजिशियन, डॉ. वी. के. सिंह के हवाले से देने जा रहे हैं।

नहाने के बाद प्यास का कारण

डॉ. वी. के. सिंह (Dr. V.K. Singh) के अनुसार, नहाने के बाद प्यास लगने का मुख्य कारण है शरीर के बाहरी और आंतरिक तापमान (Temperature) में अंतर। जब हम नहाकर बाहर आते हैं, तो हमारे शरीर को अचानक प्यास लगने लगती है। लेकिन, इस समय पानी पीना उचित नहीं होता।

नहाने के तुरंत बाद पानी पीने के नुकसान

नहाने के तुरंत बाद पानी पीने से ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) में अतिरिक्त दबाव पड़ सकता है, जिससे ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) असंतुलित हो सकता है। इसके अलावा, नहाने के दौरान शारीरिक गतिविधि से दिल की धड़कने (Heart Rate) भी बढ़ी रहती हैं, जिससे तुरंत पानी पीने पर हृदय गति असंयमित हो सकती है।

नहाने के बाद पानी पीने का सही समय

अगर आपको नहाने के तुरंत बाद प्यास लगती है, तो आपको थोड़ी देर इंतजार करना चाहिए। जब तक शरीर की आतंरिक स्थिति (Internal Condition) फिर से सामान्य न हो जाए, तब तक पानी पीने में जल्दबाजी न करें।

अन्य परिस्थितियों में पानी पीने के नुकसान

न केवल नहाने के बाद बल्कि खाने के बीच में और तुरंत बाद, धूप में रहने के बाद या किसी भी तरह की शारीरिक गतिविधि के तुरंत बाद पानी पीना सेहत (Health) के लिए हानिकारक होता है। इससे शरीर का आंतरिक तापमान अचानक से बदल सकता है, जो सेहत के लिए नुकसानदेह होता है।

समग्र रूप से, पानी पीने का सही समय और सही तरीका अपनाना जरूरी है। इससे हमारे शरीर को उचित हाइड्रेशन मिलता है बिना किसी नुकसान के। अतः, स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहते हुए पानी पीने के इन नियमों का पालन करना चाहिए।