home page

Google की मदद से आप भी बचा सकते है टोल टैक्स के पैसे, इस सेटिंग को ऑन कर लेंगे तो हर कोई बोलेगा थैंक्यू

शहर से शहर तक की यात्रा करते समय, टोल टैक्स का खर्च अक्सर बजट को बिगाड़ देता है। लंबी दूरी तय करने के दौरान कई टोल प्लाजा से गुजरना पड़ता है
 | 
google maps, google maps feature, google, google tips and tricks, google maps toll free, google maps toll settings, google news, tips an tricks, tips an tricks in hindi, गूगल मैप्स, टिप्स एंड ट्रिक्स
   

शहर से शहर तक की यात्रा करते समय टोल टैक्स का खर्च अक्सर बजट को बिगाड़ देता है। लंबी दूरी तय करने के दौरान कई टोल प्लाजा से गुजरना पड़ता है जो कभी-कभी जेब पर भारी पड़ जाता है। लेकिन अब गूगल ने इस समस्या का एक खास समाधान पेश किया है।

Google Maps का खास फीचर

गूगल मैप्स में एक खास फीचर की मदद से आप उन रास्तों का चयन कर सकते हैं जहां टोल प्लाजा से गुजरने की जरूरत नहीं पड़ती। यानी आप बिना टोल टैक्स दिए अपनी मंजिल तक पहुंच सकते हैं। यह फीचर खासकर उन लोगों के लिए वरदान है जो टोल टैक्स के भारी खर्च से परेशान हैं।

फीचर का प्रयोग कैसे करें

गूगल मैप्स ऐप खोलने के बाद डायरेक्शन आइकन पर क्लिक करें और अपनी शुरुआती व अंतिम गंतव्य की जानकारी दर्ज करें। यात्रा का मोड चुनें, जैसे कि कार या बाइक। यदि चुने गए मार्ग पर टोल है तो प्रीव्यू में आपको "टोल" का विकल्प दिखाई देगा। टोल से बचने के लिए स्क्रीन के दाहिने ऊपरी कोने में दिखाई देने वाले थ्री डॉट पर क्लिक करें और "Options" चुनें। "Avoid Tolls" विकल्प को सक्रिय करें और गूगल मैप्स आपको ऐसा रास्ता दिखाएगा जहां टोल प्लाजा से गुजरने की आवश्यकता नहीं होगी।

बचत की दिशा में एक कदम

इस फीचर को सक्रिय करने का मतलब है कि आपकी यात्रा में पैसों की बचत होगी। हालांकि यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि टोल से मुक्त रास्ते का चयन करने पर यात्रा की दूरी और समय में बढ़ोतरी हो सकती है।

यात्रियों के लिए एक सुझाव

यदि आप टोल टैक्स के अतिरिक्त खर्च से बचना चाहते हैं तो इस फीचर का उपयोग अवश्य करें। यह सुविधा आपको अपनी यात्रा को और अधिक किफायती बनाने का मौका देती है साथ ही नए और अनदेखे रास्तों का सफर करना पड़ेगा।