home page

इस चीजों की मदद से किसी भी मर्द को अपना दीवाना बना सकती है औरतें, करना चाहती है ये काम

आचार्य चाणक्य जिन्हें कौटिल्य भी कहा जाता है ने अपने जीवन में अनेक नीतियां लिखी हैं जो न केवल राजनीति में बल्कि व्यक्तिगत जीवन में भी उपयोगी सिद्ध होती हैं।
 | 
chanakya-niti-women
   

आचार्य चाणक्य जिन्हें कौटिल्य भी कहा जाता है ने अपने जीवन में अनेक नीतियां लिखी हैं जो न केवल राजनीति में बल्कि व्यक्तिगत जीवन में भी उपयोगी सिद्ध होती हैं। उनकी नीतियां व्यक्तित्व के विभिन्न प्रकारों को पहचानने और उन्हें प्रभावित करने के तरीके सुझाती हैं।

लालची व्यक्ति को वश में कैसे करें

चाणक्य नीति के अनुसार लालची व्यक्ति वे होते हैं जो संपत्ति और लाभ के लिए सभी हदें पार कर सकते हैं। ऐसे व्यक्तियों को मीठी बातों और धन का लोभ दिखाकर अपने पक्ष में किया जा सकता है। आचार्य कहते हैं कि लालची व्यक्ति को पैसा देना चाहिए लेकिन सब कुछ एक साथ नहीं बल्कि धीरे-धीरे।

अहंकारी व्यक्ति के साथ व्यवहार

अहंकारी व्यक्तियों के साथ निपटने के लिए चाणक्य नीति में विशेष उपाय बताया गया है। ऐसे लोगों की तारीफ करने से उन्हें अपने वश में किया जा सकता है क्योंकि तारीफ उन्हें पसंद होती है और तारीफ सुनने वाले हमेशा अपनी बात मान लेते हैं। अहंकार को चुनौती देने की बजाय उनकी प्रशंसा करना बेहतर होता है।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

मूर्ख व्यक्ति को कैसे संभालें

चाणक्य के अनुसार मूर्ख वो होते हैं जिनके पास न तो सामाजिक ज्ञान होता है और न ही व्यक्तिगत ज्ञान। ऐसे लोगों को बार-बार उपदेश देना चाहिए। मूर्ख व्यक्तियों को उपदेश सुनना पसंद होता है और वे उन्हें देने वाले की ओर आकर्षित होते हैं।

विद्वान व्यक्ति को प्रभावित करने की नीति

विद्वान व्यक्तियों के लिए चाणक्य ने बताया है कि उन्हें सत्य की प्रशंसा करनी चाहिए और सच्चाई के साथ पेश आना चाहिए। ज्ञानी लोग सच्चाई की कद्र करते हैं और अगर आप सच बोलते हैं तो वे आपके बहुत करीब आ सकते हैं। एक बार उन्हें विश्वास हो जाने पर वे आपके प्रति वफादार रहेंगे।