home page

द्वारका एक्सप्रेसवे खुलने से गुरुग्राम के लोगों की हो जाएगी मौज, गुरुग्राम और दिल्ली का सफर होगा एकदम आरामदायक

हरियाणा के साइबर सिटी गुरुग्राम (Cyber City Gurugram) के निवासियों के लिए खुशखबरी है। जल्द ही वे द्वारका एक्सप्रेसवे (Dwarka Expressway) पर यात्रा कर सकेंगे.
 | 
Dwarka Expressway start date

हरियाणा के साइबर सिटी गुरुग्राम (Cyber City Gurugram) के निवासियों के लिए खुशखबरी है। जल्द ही वे द्वारका एक्सप्रेसवे (Dwarka Expressway) पर यात्रा कर सकेंगे, जो उन्हें यातायात (Traffic) में बड़ी राहत प्रदान करेगा। इस बड़ी पहल की घोषणा केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह (Union Minister Rao Inderjit Singh) की मांग पर केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Union Road and Transport Minister Nitin Gadkari) ने की है।

केंद्रीय मंत्रियों का सकारात्मक कदम

राव इंद्रजीत सिंह की पहल पर नितिन गडकरी ने एक्सप्रेसवे का दौरा कर इसे यातायात के लिए खोलने की दिशा में अधिकारियों को निर्देश दिया है। इससे गुरुग्राम (Gurugram) और दिल्ली (Delhi) के बीच यात्रा करने वाले लोगों को बड़ी सुविधा होगी।

गुरुग्राम और दिल्ली के बीच यात्रा होगी सुगम

द्वारका एक्सप्रेसवे के गुरुग्राम हिस्से का काम पूरा हो चुका है और दिल्ली वाले हिस्से के पूरा होने में कुछ महीने का समय और लगेगा। इस बीच गुरुग्राम हिस्से को खोलकर लोगों को राहत देने का निर्णय स्वागत योग्य है।

भूमि अधिग्रहण और योजनाओं पर प्रगति

जीएमडीए (GMDA) अधिकारियों ने भूमि अधिग्रहण (Land Acquisition) का काम लगभग पूरा होने की जानकारी दी है। यूटिलिटी शिफ्टिंग (Utility Shifting) का काम भी नेशनल हाईवे अथॉरिटी (National Highway Authority) द्वारा किया जाएगा, जिससे एक्सप्रेसवे के निर्माण में तेजी आएगी।

भविष्य की योजनाएं और समाधान

राव इंद्रजीत सिंह ने नूंह से फिरोजपुर झिरका फोरलेन (Nuh to Firozpur Jhirka Fourlane) की डीपीआर को जल्दी अंतिम रूप देने और कई अन्य परियोजनाओं पर गडकरी से चर्चा की। इससे गुरुग्राम और आसपास के क्षेत्रों में परिवहन और यातायात की सुविधाओं में सुधार होगा।

एलिवेटेड रोड की दिशा में प्रगति

गडकरी ने गुरुग्राम में हीरो होंडा चौक से उमंग भारद्वाज चौक तक एलिवेटेड रोड (Elevated Road) बनाने की योजना पर सहमति जताई है। इससे इस क्षेत्र में यातायात की समस्या में कमी आएगी और लोगों का सफर सुखद होगा।