home page

महिला ने जुगाड़ लगाकर ईंटों से बना देसी वॉशिंग मशीन, अलबेले जुगाड़ को देख आपको भी नही होगा यकीन

सोशल मीडिया पर वायरल होने वाले वीडियोज में अक्सर कुछ ऐसा देखने को मिलता है जो न सिर्फ हमारा मनोरंजन करता है बल्कि कई बार हमें नई सोच की ओर भी प्रेरित करता है।
 | 
jugaad-ka-video-woman-made-washing
   

सोशल मीडिया पर वायरल होने वाले वीडियोज में अक्सर कुछ ऐसा देखने को मिलता है जो न सिर्फ हमारा मनोरंजन करता है बल्कि कई बार हमें नई सोच की ओर भी प्रेरित करता है। ऐसा ही एक वीडियो इन दिनों खूब चर्चा में है जहां एक महिला ने सीमेंट और ईंटों की मदद से एक वॉशिंग मशीन तैयार की है। इस वॉशिंग मशीन का निर्माण इतना सटीक है कि इसमें कपड़े धोने के साथ-साथ पानी निकालने की सुविधा भी है।

तकनीकी विवरण

वीडियो के अनुसार महिला ने पहले वॉशिंग मशीन का आकार नापा और फिर अपनी जरूरत के मुताबिक उसे डिजाइन किया। महिला ने इसे बनाने के लिए न केवल ईंट और सीमेंट का इस्तेमाल किया बल्कि पानी निकालने के लिए एक देशी जुगाड़ भी फिट किया। इस मशीन में पानी डालने और निकालने के लिए एक पाइप और टंकी की भी व्यवस्था की गई है जिससे यह और भी कारगर बन जाती है।

जनता की प्रतिक्रिया

जब यह वीडियो इंस्टाग्राम पर mahi00000p द्वारा अपलोड किया गया, तो इस पर आई प्रतिक्रियाएँ विविध थीं। कुछ लोगों ने इसे उपयोगी बताया जबकि कुछ ने पानी की बर्बादी पर चिंता व्यक्त की। एक यूजर ने लिखा, "पानी बहुत वेस्ट हो रहा है" तो वहीं दूसरे ने कहा "बर्तन धोने के लिए अच्छा है लेकिन कपड़े धोते समय पानी की खपत अधिक होती है।" विचारों का यह मिलाजुला रूप सोशल मीडिया पर एक सामान्य घटना है जहां हर कोई अपनी राय बेझिझक देता है।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

देसी जुगाड़ की अहमियत

इस तरह के जुगाड़ न केवल रचनात्मकता की मिसाल पेश करते हैं, बल्कि ये हमें यह भी दिखाते हैं कि कैसे न्यूनतम संसाधनों का उपयोग करके महत्वपूर्ण समस्याओं का समाधान किया जा सकता है। ये वीडियो न सिर्फ अन्य लोगों को प्रेरित करते हैं बल्कि यह भी बताते हैं कि कैसे बड़े ब्रांड्स और कंपनियों को भी इन सरल लेकिन प्रभावी समाधानों से सीखने की जरूरत है। यह वीडियो उस सामर्थ्य की कहानी कहता है जो आम आदमी में होती है, जिसे देख बड़े बिजनेसमैन भी चौंक जाते हैं।