home page

यूपी में योगी सरकार इन लोगों को हर साल दे रही है 14400 रुपए, बस इन डॉक्युमेंट की पड़ेगी जरूरत

उत्तर प्रदेश सरकार की योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में एक नई योजना 'श्रमिक विद्या योजना' की शुरुआत की गई है जिसका मुख्य उद्देश्य गरीब परिवारों के बच्चों को शिक्षा की दिशा में प्रोत्साहित करना और उनके उत्थान में सहायक होना है।
 | 
biz-government-schemes-for-children-of-up
   

उत्तर प्रदेश सरकार की योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में एक नई योजना 'श्रमिक विद्या योजना' की शुरुआत की गई है जिसका मुख्य उद्देश्य गरीब परिवारों के बच्चों को शिक्षा की दिशा में प्रोत्साहित करना और उनके उत्थान में सहायक होना है। इस योजना के तहत गरीब बच्चों को वार्षिक 14400 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी है।

योजना के लाभार्थी

इस योजना का लाभ 8 से 18 वर्ष की आयु के बीच के कामकाजी बच्चों को दिया जाता है जो अपने परिवार की आर्थिक सहायता के लिए संगठित या असंगठित क्षेत्रों में कार्य कर रहे हैं। यह योजना उन बच्चों को शिक्षा के प्रति जागरूक करने और उन्हें शिक्षा से जोड़े रखने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।

योजना की विशेषताएं

श्रमिक विद्या योजना के तहत लड़कों को हर महीने 1000 रुपये और लड़कियों को 1200 रुपये दिए जाते हैं जिससे वे अपनी शिक्षा जारी रख सकें। यह योजना विशेष रूप से उन बच्चों के लिए है, जिनके परिवारों की वित्तीय स्थिति उन्हें शिक्षा के प्रति खराब है।

लाभ उठाने के पात्र परिवार

इस योजना का लाभ उन परिवारों को मिलेगा जहां माता-पिता की मृत्यु हो चुकी हो माता-पिता में से कोई एक या दोनों स्थाई रूप से विकलांग हों परिवार में महिला मुखिया हो या परिवार भूमिहीन हो। ये सभी श्रेणियां योजना के तहत सहायता पाने के लिए पात्र हैं।

यह भी पढ़ें; 2 अप्रैल को पेट्रोल डीजल की कीमतों को लेकर आया अपडेट ? जाने आपके शहर में पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें

योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

आवेदन प्रक्रिया

श्रमिक विद्या योजना के लिए आवेदन करना बेहद सरल है। आवेदकों को यूपी सरकार के बाल श्रमिक विद्या योजना पोर्टल पर जाना होगा और वहां दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए अपना रजिस्ट्रेशन और आवेदन पूरा करना होगा। आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन है, जिससे आवेदकों को आसानी होगी।

योजना के लिए रजिस्ट्रेशन हो चुका है तो https://www.bsvy.in/Home/ApplicationSearch पर रजिस्टर्ड आईडी खोज सकते हैं।