home page

नौकरी के साथ ये बिजनेस शुरू करके हो सकते हो मालामाल, थोड़ी सी मेहनत में होगी बढ़िया कमाई

आज के समय में जब हर कोई अतिरिक्त आय की तलाश में है, कुछ छोटे व्यवसाय ऐसे हैं जो नौकरीपेशा व्यक्तियों के लिए भी एक सुनहरा अवसर प्रस्तुत करते हैं। अगरबत्ती बनाना, अचार तैयार करना और टिफिन सेवाएँ ऐसे ही...
 | 
Online Business Idea
   

आज के समय में जब हर कोई अतिरिक्त आय की तलाश में है, कुछ छोटे व्यवसाय ऐसे हैं जो नौकरीपेशा व्यक्तियों के लिए भी एक सुनहरा अवसर प्रस्तुत करते हैं। अगरबत्ती बनाना, अचार तैयार करना और टिफिन सेवाएँ ऐसे ही कुछ व्यवसाय हैं जिन्हें शुरुआती निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है।

इन छोटे व्यवसायों के जरिए न केवल अतिरिक्त आय कमाई जा सकती है, बल्कि ये व्यवसाय आपको अपनी नौकरी के साथ-साथ एक सफल उद्यमी बनने का मौका भी देते हैं। आज की तेजी से बदलती आर्थिक परिस्थितियों में इन व्यवसायों का महत्व और भी बढ़ गया है।

अचार बनाने का व्यवसाय

अचार भारतीय घरों में एक प्रमुख आहार है और इसके व्यवसाय में काफी संभावनाएं हैं। 10,000 रुपये के छोटे निवेश से शुरू करके आप ऑनलाइन मार्केटप्लेस, थोक बाजार, खुदरा बाजार और रिटेल चेन के माध्यम से अचार बेचकर हर महीने लाखों रुपये कमा सकते हैं।

अगरबत्ती बनाने का व्यवसाय

अगरबत्ती बनाना एक और लाभकारी व्यवसाय है जिसे घर से शुरू किया जा सकता है। इसके लिए विभिन्न प्रकार की मशीनें उपलब्ध हैं जिनकी कीमत 35,000 रुपये से लेकर 1,75,000 रुपये तक हो सकती है। एक छोटी शुरुआत से आप इस व्यवसाय को आगे बढ़ा सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं।

टिफिन सेवाओं का व्यवसाय

वर्तमान में टिफिन सेवाएं भी काफी लोकप्रिय हो रही हैं, खासकर शहरी क्षेत्रों में। यह व्यवसाय न केवल घर पर रहने वाली महिलाओं के लिए बल्कि अन्य व्यक्तियों के लिए भी अच्छी कमाई का जरिया बन सकता है। शुरुआती निवेश के रूप में मात्र 8,000 से 10,000 रुपये की जरूरत होती है।

सरकारी योजनाएं और सहायता

केंद्र सरकार और विभिन्न बैंकों ने छोटे व्यवसायों को शुरू करने के लिए कई योजनाएं और लोन सुविधाएं प्रदान की हैं। इससे उद्यमियों को अपने व्यवसाय को आसानी से शुरू करने और बढ़ाने में मदद मिलती है।

व्यवसाय के लिए जरूरी दस्तावेज

बिजनेस शुरू करने के लिए आपको आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक स्टेटमेंट और बीपीएल कार्ड जैसे आवश्यक दस्तावेज की आवश्यकता होती है।