home page

बिना पैनकार्ड और आधार के इस लिमिट तक खरीद सकते है सोना, इससे ज्यादा खरीदने के लिए देना पड़ेगा डॉक्युमेंट

सोना खरीदना अक्सर लोगों की पहली पसंद होती है। सोने में निवेश (Investment in Gold) करने के पीछे मुख्य कारण यह है कि इसमें निवेश की गई रकम के डूबने का कोई खतरा नहीं होता और समय के साथ इसका रिटर्न...
 | 
Income Tax Rules for Gold

सोना खरीदना अक्सर लोगों की पहली पसंद होती है। सोने में निवेश (Investment in Gold) करने के पीछे मुख्य कारण यह है कि इसमें निवेश की गई रकम के डूबने का कोई खतरा नहीं होता और समय के साथ इसका रिटर्न (Return) भी अच्छा मिलता है।

लेकिन, सोने में निवेश करते समय अक्सर यह सवाल उठता है कि बिना पैन (PAN) और आधार (Aadhar) के अधिकतम कितना सोना कैश में खरीदा जा सकता है।

कैश में सोना खरीदने की सीमा

इनकम टैक्स कानून (Income Tax Law) के अनुसार, कैश में सोना खरीदने के लिए कोई निश्चित सीमा नहीं है। हालांकि, जब यह बिक्री का मामला आता है, तो किसी भी विक्रेता (Seller) के लिए एकल लेनदेन (Single Transaction) में दो लाख रुपये या उससे अधिक की राशि को कैश में स्वीकार करना संभव नहीं है।

इसका मतलब यह है कि खरीदार भले ही किसी भी राशि का सोना कैश में खरीद सकते हैं, लेकिन विक्रेता केवल दो लाख रुपये तक की राशि का सोना ही कैश में बेच सकता है।

पैन और आधार के बिना सोना खरीदने की सीमा

यदि आप दो लाख रुपये से अधिक का सोना खरीदने जा रहे हैं, तो पैन और आधार कार्ड (Aadhar Card) की आवश्यकता होती है। इसके विपरीत, दो लाख रुपये से कम कीमत का सोना आप बिना इन दस्तावेजों के भी खरीद सकते हैं।

दो लाख से अधिक के लेनदेन पर जुर्माना

किसी भी ज्वैलर (Jeweler) द्वारा अगर दो लाख रुपये से अधिक का कैश भुगतान स्वीकार किया जाता है, तो उस पर भुगतान की गई राशि के अनुसार जुर्माना लग सकता है। यह जुर्माना (Fine) कितना होगा, यह राशि और परिस्थितियों पर निर्भर करता है।

सोने में निवेश के लिए सावधानियां

सोने में निवेश करते समय उपरोक्त नियमों का ध्यान रखना चाहिए। इसके साथ ही, खरीदे गए सोने की शुद्धता (Purity), बिल (Bill) और उसकी मार्केट वैल्यू (Market Value) की जानकारी भी महत्वपूर्ण है। ये सभी कारक आपके निवेश की सुरक्षा (Security) और भविष्य में होने वाले रिटर्न को प्रभावित करते हैं।