home page

अपने पार्टनर के साथ जंगल के बीच स्पेशल तरीके से मना सकते है वैलेंटाइन डे, बैंबू हाउस में हर रोमांटिक पल हो जाएगा यादगार

वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) को प्यार का सप्ताह कहा जाता है, जिसका उत्साह न केवल भारत में बल्कि विश्वभर (Worldwide) में देखने को मिलता है। इस विशेष सप्ताह के दौरान, जोड़े (Couples) अक्सर ऐसी जगहों...
 | 
celebrate Valentine's Day here amidst the forest (1)

वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) को प्यार का सप्ताह कहा जाता है, जिसका उत्साह न केवल भारत में बल्कि विश्वभर (Worldwide) में देखने को मिलता है। इस विशेष सप्ताह के दौरान, जोड़े (Couples) अक्सर ऐसी जगहों की तलाश करते हैं, जहां वे प्राकृतिक सौंदर्य (Natural Beauty) के बीच कुछ यादगार पल बिता सकें।

देवघर (Deoghar) शहर में ऐसी ही एक आदर्श जगह है बायोडायवर्सिटी पार्क। देवघर का बायोडायवर्सिटी पार्क प्रेमी जोड़ों के लिए न केवल एक यादगार स्थल (Memorable Place) है, बल्कि यह प्रकृति के सान्निध्य में कुछ विशेष पल बिताने का एक सुनहरा अवसर भी प्रदान करता है।

इस वैलेंटाइन वीक, अगर आप भी एकांत और प्राकृतिक सौंदर्य के बीच कुछ समय बिताना चाहते हैं, तो बायोडायवर्सिटी पार्क आपके लिए बेहतरीन विकल्प है।

बायोडायवर्सिटी पार्क प्राकृतिक सौंदर्य का खजाना

देवघर मुख्यालय से मात्र 15 किलोमीटर (Kilometers) की दूरी पर स्थित, यह पार्क प्रेमी जोड़ों के लिए एक स्वर्ग (Heaven) से कम नहीं है। बायोडायवर्सिटी पार्क (Biodiversity Park)।

अपने बैंबू हाउस (Bamboo House), ओपन जिम (Open Gym), वनस्पति वाटिका (Botanical Garden) और विभिन्न जंगली पशु-पक्षियों (Wildlife) के साथ वैलेंटाइन डे को और भी खास बनाने का वादा करता है।

सुविधाएँ और सुरक्षा

पार्क में खाने-पीने की व्यवस्था (Canteen Facilities) के साथ-साथ सुरक्षा (Security) के लिए प्रशासनिक भवन भी है, जहां पर एक फॉरेस्ट अधिकारी (Forest Officer) हर समय तैनात रहते हैं, जिससे आगंतुकों को एक सुरक्षित वातावरण मिलता है।

प्राकृतिक सौंदर्य के बीच अविस्मरणीय पल

इस बायोडायवर्सिटी पार्क को दिघरिया पहाड़ (Digharia Mountain) की तराई में 100 हेक्टेयर (Hectare) में विकसित किया गया है। पहाड़ों के चारों ओर स्थित यह पार्क मोर, हिरण और विभिन्न प्रकार के पक्षियों (Birds) का घर है, जो इसे और भी रोमांटिक बनाते हैं।

प्रवेश शुल्क और खुलने का समय

पार्क का प्रवेश शुल्क (Entry Fee) मात्र ₹20 है, और 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए मुफ्त है। पार्क सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक खुला रहता है, जिससे आगंतुक अपने समय के अनुसार यहां आ सकते हैं और प्रकृति के साथ कुछ खास पल बिता सकते हैं।