home page

खाली जमीन पर इस पेड़ की खेती करके कमा सकते है तगड़ा मुनाफा, कम मेहनत में ही होगी अच्छी कमाई

यदि आपके पास जमीन है, तो आप इस पेड़ की खेती कर अपना बिजनेस चला सकते हैं और पैसे कमाएंगे। यदि आप भी खुद का बिजनेस करके मोटी कमाई करना चाहते हैं, तो आज हम आपको लाखों नहीं बल्कि करोड़ों की कमाई...
 | 
start-sandalwood-cultivation
   

यदि आपके पास जमीन है, तो आप इस पेड़ की खेती कर अपना बिजनेस चला सकते हैं और पैसे कमाएंगे। यदि आप भी खुद का बिजनेस करके मोटी कमाई करना चाहते हैं, तो आज हम आपको लाखों नहीं बल्कि करोड़ों की कमाई करने वाली एक खेती के बारे में बताने जा रहे हैं।

महंगाई के दौर में सभी लोग काम करने के साथ-साथ छोटे-छोटे साइड बिजनेस भी करना चाहते हैं। अधिकांश लोग जमीन या संपत्ति खरीदते हैं और बहुत से लोग अपना खुद का व्यवसाय शुरू करते हैं।

चंदन की खेती

चंदन के पेड़ दो प्रकार से तैयार किए जा सकते हैं। चंदन के पेड़ को जैविक और पारंपरिक दोनों तरीके से तैयार किया जाता है। जैविक तरीके से चंदन के पेड़ को तैयार करने में 10 से 15 साल लगते हैं, जबकि पारंपरिक तरीके से चंदन के पेड़ को तैयार करने में 20 से 25 साल लगते हैं।

चंदन के पेड़ को 8 वर्षों से पहले बाहरी सुरक्षा की जरूरत नहीं होती। इसके बाद खुशबू आने लगती है। ऐसे में इसे चोरी करने का भय है। यही कारण है कि पेड़ को जानवरों और दूसरों से तब तक सुरक्षित रखना चाहिए जब तक कि वह पूरी तरह से तैयार नहीं हो जाता।

दस से पंद्रह पेड़ लगाने से लाभ होगा

आप 5 से 8 लाख रुपये तक कमा सकते हैं। यही कारण है कि अगर आप दस से पंद्रह पेड़ भी लगाएंगे, तो आपको हर साल अच्छी कमाई होगी। इसी तरह अगर आप सौ पेड़ लगाने में सफल हो जाते हैं और उनकी लकड़ी को बड़े होने पर बेच देते हैं, तो भी आपको अच्छी कमाई होगी।

दीर्घकालीन फायदे

चंदन के पेड़ों का बगीचा लगाने से आप कुछ ही सालों में करोड़पति बन सकते हैं और यह सिर्फ कुछ ही सालों में हो सकता है। हालाँकि इसके लिए थोड़ा धैर्य चाहिए। यह एक लंबे समय के लिए निवेश है। चंदन के पेड़ों से मिलने वाले फायदे के सामने सभी साइड बिजनेस फीके हैं।