home page

रेलवे के साथ केवल 7 हजार रुपए में शुरू कर सकते है कमाल का बिजनेस, फिर हर महीने होगी बंपर कमाई

अगर आप भी कोई व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहे हैं, तो अब आप रेलवे के साथ काम करके भी पैसे कमाएंगे। आपको रेलवे से हर महीने करीब 80,000 रुपये मिल सकते हैं।
 | 
start-irctc-agent-business

अगर आप भी कोई व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहे हैं, तो अब आप रेलवे के साथ काम करके भी पैसे कमाएंगे। आपको रेलवे से हर महीने करीब 80,000 रुपये मिल सकते हैं। इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) की वेबसाइट पर जाकर एजेंट बनने के लिए आवेदन करना होगा।

इसके माध्यम से आप महीने भर घर बैठे हजारों रुपये कमा सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कि इस व्यवसाय को शुरू कैसे करें। 

80,000 रुपये प्रति महीने की कमाई

भारतीय रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRTC) एक रेलवे सेवा है। इससे ट्रेन टिकट बुकिंग सहित कई सुविधाएं मिलती हैं। अब IRCTC की सहायता से आप हर महीने हजारों रुपये कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको कहीं जाना नहीं होगा। आप घर बैठे पैसे कमाएँगे। आपको बस टिकट एजेंट बनना होगा। इसके बदले आप हर महीने 80 हजार रुपये तक कमा सकते हैं।

IRCTC एजेंट बनकर पैसे कमाएं

आपको यात्रियों को टिकट देना होगा, ठीक उसी तरह से जैसे क्लर्क रेलवे स्टेशनों पर टिकट काटते हैं। आपको IRCTC की वेबसाइट पर जाकर एजेंट बनने के लिए आवेदन करना होगा। बाद में आप एक प्रशिक्षित टिकट बुकिंग एजेंट बन जाएंगे, जिससे आप घर बैठे पैसे कमाने के लिए काम कर सकेंगे।

यदि आप IRCTC के ऑथराइज्ड टिकट बुकिंग एजेंट बन गए हैं, तो आप हर तरह के ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं, जिसमें तत्काल, RAC और अन्य शामिल हैं। आरसीटीसी से टिकट बुक करने पर एजेंट्स को अच्छा खासा कमीशन मिलता है। 

इससे बड़ी कमाई होगी

अगर आप एक एजेंट हैं और किसी यात्री के लिए गैर-AC कोच का टिकट बुक कर रहे हैं, तो IRCTC आपको 20 रुपये प्रति टिकट का कमीशन देगा, जबकि AC क्लास का टिकट बुक करने पर 40 रुपये का कमीशन मिलेगा। टिकट की लागत का एक फीसदी भी एजेंट को दिया जाता है।

कितनी देनी होगी फीस?

IRCTC के एजेंट बनने के लिए कुछ शुल्क भी देना होगा। IRCTC को एक साल के एजेंट बनने के लिए 3999 रुपये देने होंगे। आपको 6999 रुपये देना होगा अगर आप दो साल के लिए एजेंट बनना चाहते हैं।

इसके अलावा, एक महीने में 100 टिकट खरीदने पर 10 रुपये की फीस देनी होगी, 101 से 300 टिकट खरीदने पर 8 रुपये की फीस देनी होगी, और 300 से अधिक टिकट खरीदने पर पांच रुपये की फीस देनी होगी।