home page

200 रुपए के खर्चे में Delhi Metro में कर सकते है अनलिमिटेड सफर, जाने DMRC की इस नई स्कीम के बारे में

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने अपने यात्रियों के लिए एक नई और आकर्षक स्कीम पेश की है, जिसे 'टूरिस्ट स्मार्ट कार्ड' (Tourist Smart Card) का नाम दिया गया है। इस स्कीम के तहत, यात्री दिल्ली के विभिन्न स्थलों पर...
 | 
tourist smart card delhi metro

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने अपने यात्रियों के लिए एक नई और आकर्षक स्कीम पेश की है, जिसे 'टूरिस्ट स्मार्ट कार्ड' (Tourist Smart Card) का नाम दिया गया है। इस स्कीम के तहत, यात्री दिल्ली के विभिन्न स्थलों पर आसानी से घूम सकते हैं। इस टूरिस्ट स्मार्ट कार्ड स्कीम का मकसद दिल्ली में यात्रा करने वाले पर्यटकों और नागरिकों को आसान और सुविधाजनक यात्रा प्रदान करना है।

यह स्कीम न केवल यात्रियों को समय की बचत कराती है, बल्कि उन्हें दिल्ली के विभिन्न स्थलों का भ्रमण भी आसान बनाती है। इस तरह डीएमआरसी ने अपनी सेवाओं को और अधिक ग्राहक-अनुकूल बनाया है, जो निस्संदेह यात्रा के अनुभव को और भी बेहतर बनाता है।

टूरिस्ट स्मार्ट कार्ड की वैलिडिटी और कीमत (Validity and Cost of Tourist Smart Card)

टूरिस्ट स्मार्ट कार्ड की वैलिडिटी दो प्रकार की होती है: एक दिन की और तीन दिन की। एक दिन की वैलिडिटी वाले कार्ड की कीमत मात्र 200 रुपये है, जिसमें 50 रुपये रिफंडेबल सिक्योरिटी (Refundable Security) भी शामिल है। वहीं, तीन दिन वाले कार्ड की कीमत 500 रुपये है।

टूरिस्ट कार्ड की खरीद और उपयोगिता (Purchasing and Utility of the Tourist Card)

इस टूरिस्ट कार्ड को आप किसी भी मेट्रो स्टेशन के कस्टमर केयर सेंटर (Customer Care Centre) से खरीद सकते हैं। यह कार्ड विशेष रूप से डीएमआरसी की लाइनों (DMRC Lines) पर वैध है, यानी एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन (Airport Express Line) पर इसका प्रयोग नहीं किया जा सकता है।