home page

यूपी रोडवेज की बसों में इन लोगों का नही लगता कोई किराया, जाने कितने साल तक के बच्चे का नही लगता टिकट

उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्य मंत्री दयाशंकर सिंह ने हाल ही में एक महत्वपूर्ण घोषणा की है। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (UPSRTC) की बसों में लोकतंत्र सेनानियों के पात्र आश्रितों को निःशुल्क यात्रा की सुविधा दी जाएगी।
 | 
up-roadways
   

उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्य मंत्री दयाशंकर सिंह ने हाल ही में एक महत्वपूर्ण घोषणा की है। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (UPSRTC) की बसों में लोकतंत्र सेनानियों के पात्र आश्रितों को फ्री यात्रा की सुविधा दी जाएगी। इस व्यवस्था के तहत जो भी आश्रित परिचय पत्र के साथ पहचान साबित कर सकते हैं उन्हें और उनके सहयोगी को बिना किसी शुल्क के यात्रा करने की अनुमति होगी।

पात्र उत्तराधिकारियों को मिलेगी सुविधा

मंत्री ने यह भी बताया कि यह सुविधा उन उत्तराधिकारियों के लिए है जो लोकतंत्र सेनानियों की मृत्यु के बाद पात्र होते हैं। अगर लोकतंत्र सेनानी पुरुष हैं तो उनकी पत्नी और अगर महिला हैं तो उनके पति को इस निःशुल्क यात्रा का लाभ मिल सकेगा। इसके अलावा यह सुविधा जिलाधिकारी द्वारा जारी किए गए परिचय पत्र के आधार पर ही मान्य होगी।

विभागीय निर्देश और उनकी गंभीरता

परिवहन मंत्री ने यह स्पष्ट किया कि इस नीति का पालन करने के लिए सभी संबंधित अधिकारियों और कर्मचारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि लोकतंत्र सेनानियों के परिवार के सदस्यों को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े और वे इस सुविधा का भरपूर लाभ उठा सकें।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

अन्य यात्रियों के लिए भी रियायती योजनाएं

UPSRTC ने न केवल लोकतंत्र सेनानियों के आश्रितों के लिए बल्कि अन्य विशेष श्रेणियों के लोगों के लिए भी विभिन्न रियायती योजनाएं प्रदान की हैं। इनमें दिव्यांगजन, वीरता पुरस्कार से सम्मानित जवान, पत्रकार, और शिक्षक शामिल हैं। इन सभी को बसों में निश्चित किलोमीटर तक निःशुल्क या छूट दी गई है ताकि उनकी यात्रा सुगम और सुविधाजनक हो सके।