home page

UP New Expressway: यूपी में इस जगह तैयार हो रहा है 380KM लंबा एक्सप्रेसवे, दिल्ली से लखनऊ का सफर होगा 4 घंटे में पूरा

उत्तर प्रदेश सरकार और राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने मिलकर नोएडा और लखनऊ के बीच यात्रा को आसान बनाने के लिए दो नए एक्सप्रेसवे के निर्माण की योजना बनाई है।
 | 
up-new-expressway-with-the-construction
   

उत्तर प्रदेश सरकार और राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने मिलकर नोएडा और लखनऊ के बीच यात्रा को आसान बनाने के लिए दो नए एक्सप्रेसवे के निर्माण की योजना बनाई है। पहला एक्सप्रेसवे गाजियाबाद-नोएडा से कानपुर तक और दूसरा कानपुर से लखनऊ के बीच बनाया जा रहा है। इस योजना के तहत यात्रियों को दो ऑप्शन मिलेंगे जिससे यात्रा का समय और दूरी दोनों में कमी आएगी।

निर्माण प्रगति और उम्मीदें

नोएडा से कानपुर तक का एक्सप्रेसवे 380 किलोमीटर लंबा होगा और इसके 2026 तक पूरा होने की उम्मीद है। इस प्रोजेक्ट के लिए जमीन का 90% अधिग्रहण पहले ही हो चुका है और इसकी विस्तृत रिपोर्ट सड़क एवं परिवहन मंत्रालय को भेजी जा चुकी है। दूसरी ओर कानपुर से लखनऊ के बीच का एक्सप्रेसवे 63 किलोमीटर लंबा है जिसका निर्माण 2025 की शुरुआत तक समाप्त होने की योजना है।

यात्रा समय में कमी लाएगी नई योजना

नए एक्सप्रेसवे के बन जाने के बाद नोएडा से लखनऊ के बीच की दूरी मौजूदा 511 किलोमीटर से घटकर 443 किलोमीटर रह जाएगी। इससे यात्रा में लगने वाला समय भी कम हो जाएगा। अभी जो यात्रा 7 घंटे में पूरी होती है, वह नए एक्सप्रेसवे से मात्र 4 घंटे में पूरी हो सकेगी जिसमें नोएडा से कानपुर तक 3.20 घंटे और कानपुर से लखनऊ तक का समय मात्र 35 मिनट होगा।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now