home page

UP News: यूपी के पुजारियों और पुरोहितों को योगी सरकार ने दी खुशखबरी, मिलेगा ये खास तोहफा

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने प्रदेश के मंदिरों के पुजारियों और पुरोहितों के लिए एक महत्वपूर्ण योजना शुरू की है।
 | 
p-cm-yogi-adityanath-government
   

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने प्रदेश के मंदिरों के पुजारियों और पुरोहितों के लिए एक महत्वपूर्ण योजना शुरू की है। इस योजना के तहत 60 वर्ष से ऊपर के पुरोहितों को आर्थिक सहायता के रूप में मानदेय दिया जाएगा। इसके अलावा उन्हें राशन सुविधा और स्वास्थ्य कार्ड का लाभ भी दिया जाएगा जो उनके जीवन स्तर में सुधार लाने की दिशा में एक कदम है।

योजना की रूपरेखा और तैयारी

प्रदेश सरकार के धर्मार्थ कार्य विभाग ने इस योजना की पूरी तैयारी कर ली है। इसके लिए एक केंद्रीयकृत पोर्टल विकसित किया गया है जिसमें देश के प्रमुख मंदिरों और प्राचीन धार्मिक स्थलों की जानकारी भी दी जाएगी। इस पोर्टल पर न केवल मंदिरों की जानकारी होगी बल्कि वहां के पुजारियों और पुरोहितों की जानकारी भी दर्ज किए जाएंगे।

मानदेय का असर

इस योजना से न केवल पुजारी और पुरोहित लाभान्वित होंगे, बल्कि यह उनके सम्मान में भी वृद्धि करेगा। आर्थिक सहायता मिलने से वे अपने जीवनयापन में आत्मनिर्भर हो सकेंगे और उन्हें समाज में उचित स्थान मिलेगा। योजना में सनातन धर्म के साथ-साथ जैन और सिख पंथ के पुजारियों को भी शामिल किया गया है, जो इसकी सर्वजनीनता को दर्शाता है।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now