home page

आचार्य चाणक्य के अनुसार इन 5 लोगों पर हरगिज़ मत करें भरोसा, कभी भी पहुँचा सकते है नुक़सान

 आचार्य चाणक्य एक महान राजनयिक और अर्थशास्त्री हैं, लेकिन वे व्यावहारिक जीवन में एक महान मार्गदर्शक भी हैं। उन्होंने अपनी नैतिकता में कई ऐसी बातें लिखी हैं, जिनका पालन करने से व्यक्ति कई परेशानियों से बच सकता है। वह छोटी-छोटी गलतियों से होने वाले बड़े नुकसान से बच सकता है। चाणक्य नीति में स्वस्थ और सफल रहने के लिए आपको कुछ चीजों और लोगों से बचना चाहिए। क्या आप जानते हैं ये क्या हैं?
 | 
आचार्य चाणक्य के अनुसार इन 5 लोगों पर हरगिज़ मत करें भरोसा

Chanakya Niti for Successful Life:  आचार्य चाणक्य एक महान राजनयिक और अर्थशास्त्री हैं, लेकिन वे व्यावहारिक जीवन में एक महान मार्गदर्शक भी हैं। उन्होंने अपनी नैतिकता में कई ऐसी बातें लिखी हैं, जिनका पालन करने से व्यक्ति कई परेशानियों से बच सकता है। वह छोटी-छोटी गलतियों से होने वाले बड़े नुकसान से बच सकता है। चाणक्य नीति में स्वस्थ और सफल रहने के लिए आपको कुछ चीजों और लोगों से बचना चाहिए। क्या आप जानते हैं ये क्या हैं?

इन पर गलती से भी न करें भरोसा

हथियार रखने वाले लोग:

अपने पास हथियार रखने वाले ऐसे लोगों पर कभी भी भरोसा न करें और न ही उन्हें फंसाएं। ऐसे लोग आपको गुस्सा आने पर कभी भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। उन लोगों से दुश्मनी लेना अपनी मौत को न्योता देना है।

ऊंचे पद पर बैठे शक्तिशाली लोग: सत्ता के पदों पर या जो दुनिया पर राज कर रहे हैं, उन पर कभी भी भरोसा न करें। उनके साथ शत्रुतापूर्ण व्यवहार न करें। ऐसा क्यों हो रहा है इसके दो मुख्य कारण हैं। कोई भी आपको केवल अपना लाभ पाने के लिए बलि का बकरा नहीं बनाएगा - अगर वे आपसे नाराज़ हो गए तो वे आपको बर्बाद कर देंगे। उनकी शक्ति का इस्तेमाल आपको थोड़ा नुकसान भी हो सकता है, इसलिए सावधान रहें।

दुष्‍ट स्त्री: दुष्‍ट प्रवृत्ति वाली स्‍त्री पर कभी भी भरोसा न करें. वह आपको बिना खबर लगे बड़ा नुकसान पहुंचा सकती है. साथ ही बिना आपकी गलती के भी आपको किसी मुश्किल में डाल सकती है. 

हिंसक और खतरनाक जानवर:  हिंसक और खतरनाक जानवर पर कभी भरोसा न करें। आप उनकी कितनी भी देखभाल करें या उनकी सेवा करें, वे आपको कभी भी चोट पहुँचा सकते हैं।

नदी की गहराई और वेग: यदि आप नहीं जानते कि नदी के प्रवाह को कैसे संभालना है, तो आप बह जाएंगे। इसलिए इस मामले में कोई गलती न करें।