home page

पुरुष की ज़िंदगी को नरक बना देती है ऐसी स्त्री, जाने क्या कहती है चाणक्य नीति

जीवन को सुखमय बनाने के लिए आचार्य चाणक्य ने कई उपाय बताए हैं। सुखी पारिवारिक जीवन के लिए चाणक्य की सलाह का पालन करना जरूरी है। हर व्यक्ति का चरित्र अलग होता है। सुखी वैवाहिक जीवन के लिए पति-पत्नी दोनों के बीच सामंजस्य होना जरूरी है।
 | 
 ऐसी स्त्री के साथ रहना पुरुषों के लिए जहन्नुम से कम नहीं होता

Chanakya Niti Quotes: जीवन को सुखमय बनाने के लिए आचार्य चाणक्य ने कई उपाय बताए हैं। सुखी पारिवारिक जीवन के लिए चाणक्य की सलाह का पालन करना जरूरी है। हर व्यक्ति का चरित्र अलग होता है। सुखी वैवाहिक जीवन के लिए पति-पत्नी दोनों के बीच सामंजस्य होना जरूरी है।

यदि दोनों में से किसी एक का स्वभाव मेल नहीं खाता है, तो व्यक्ति का जीना मुश्किल हो सकता है। चाणक्य ने अपनी नीति में महिलाओं की प्रकृति के बारे में विस्तार से बात की है। चाणक्य के अनुसार, किसी ऐसे व्यक्ति के साथ रहना बहुत मुश्किल है जो इतना मांग और स्वतंत्र है।

ऐसी पत्नी के साथ जीवन बर्बाद है

चाणक्य ने महिलाओं के स्वभाव के बारे में बहुत सी ऐसी बातें बताई हैं जो शायद आपको रुचिकर लगे। उनका कहना है कि अगर किसी महिला का स्वभाव अच्छा नहीं होगा तो उसका जीवन सुखमय नहीं रहेगा। जीवन कितना भी अच्छा क्यों न हो, पत्नी दुष्ट हो तो घर स्वर्ग नहीं बन सकता। कहा जाता है कि पति की सफलता या असफलता में पत्नी का हाथ होता है, लेकिन अगर पत्नी दुष्ट हो तो व्यक्ति की जान को खतरा होता है। मौत एक बड़ी, बड़ी मशीन की तरह है जिससे आप दूर नहीं जा सकते।

धोखेबाज स्त्री

चाणक्य एक पुरुष को बताता है कि एक महिला के साथ खुश रहना असंभव है जो अपने पति को बदल देती है। अगर कोई महिला अपने पति से झूठ बोलती है, तो उसे एक बुरी पत्नी माना जाता है। अगर वह जानबूझ कर धोखा देती है या बात करती है, तो उसे एक बुरी महिला के साथ रहने वाला माना जाता है। अगर आप खुद को ऐसी स्थिति में पाते हैं, जहां आपको महिलाओं के साथ जुड़ना चाहिए, तो उनसे दूरी बनाकर रखना ही बेहतर है।

स्वार्थी स्त्री

चाणक्य के मुताबकि एक स्वार्थी स्त्री के साथ रहना भी बहुत बाहुदरी का काम है. वैसे तो कहते हैं कि रिश्तों में दोनों तरफ से ही त्याग की भावना होनी चाहिए. एक दूसरे के प्रति त्याग करने से ही पति-पत्नी में प्यार बढ़ता है. लेकिन पति से ज्यादा ये बात पत्नी में होनी चाहिए. एक स्वार्थी स्त्री के साथ रहना मरने के समान माना गया है.  ऐसी स्त्री आपको कभी भी परेशानी में डाल सकती है.