home page

Traffic Challan: नम्बर प्लेट में एक गलती होने से 1 लाख से ज़्यादा लोगों के कटे चालान, बाहर निकलने से पहले ज़रूर जान ले ये रुल्स

  सड़क पर वाहन चलाते समय आपको कई नियमों का पालन करना होता है। आपको कभी भी अपनी कार को लिमिट से ज्यादा नहीं बदलना चाहिए और अपनी लाइसेंस प्लेट में किसी भी तरह का बदलाव करना भी भारी पड़ सकता है। कुछ लोग अपनी कार या बाइक की नंबर प्लेट को अच्छा दिखाने के लिए उसका रंग बदल देते हैं।
 | 
Traffic Challan

Rules for Number Plate:  सड़क पर वाहन चलाते समय आपको कई नियमों का पालन करना होता है। आपको कभी भी अपनी कार को लिमिट से ज्यादा नहीं बदलना चाहिए और अपनी लाइसेंस प्लेट में किसी भी तरह का बदलाव करना भी भारी पड़ सकता है। कुछ लोग अपनी कार या बाइक की नंबर प्लेट को अच्छा दिखाने के लिए उसका रंग बदल देते हैं।

ऐसा करने की अनुमति नहीं है, और अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपको चालान भी कट  सकता है। हाल ही में हैदराबाद में काफी लोगों को नंबर प्लेट को लेकर नियमों का पालन नहीं करने पर चालान काट दिया गया है।

हैदराबाद ट्रैफिक पुलिस ने इस साल उन लोगों के लिए 1,32,392 ई-चालान जारी किए हैं, जिन्होंने अपनी कार की नंबर प्लेट के साथ छेड़छाड़ की है या जिनके पास नंबर प्लेट नहीं है। जारी किए गए सभी चालानों या टिकटों में से, 97,756 दोपहिया वाहनों के लिए, 31,392 चौपहिया वाहनों के लिए और 3,244 अन्य प्रकार के वाहनों के लिए थे। इसका मतलब है कि 525 लोगों पर ड्राइविंग पकड़े जाने के बाद अपराध का आरोप लगाया गया था।

पुलिस फर्जी नंबर प्लेट वाली कार की तलाश कर रही है। उन्हें लगता है कि इसका इस्तेमाल किसी अपराध में किया गया था। ऐसे में पुलिस नंबर प्लेट के नियमों का पालन नहीं करने वाले सभी वाहनों के खिलाफ अभियान चलाएगी। इन वाहनों में या तो नकली या बिना नंबर की  प्लेट होती है। पुलिस को उन अपराधियों पर नज़र रखने में समस्या होती है जो छेड़छाड़ की हुई नंबर प्लेट वाले वाहनों का उपयोग करते हैं।

आप न करना ऐसी गलती, जानें नंबर प्लेट का नियम
- अपने वाहन में हमेशा RTO से जारी नंबर प्लेट का ही इस्तेमाल करें. 
- नंबर प्लेट के फॉन्ट के साथ किसी भी तरह का बदलाव या छेड़छाड़ नहीं करनी चाहिए. 
- अब वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट्स लगाई जा रही हैं, उसे ही अपनी बाइक-कार में लगाएं
- नंबर प्लेट के साइज में कोई बदलाव न करें
- नंबर प्लेट पर जाति सूचक शब्द न लिखवाएं