home page

Haryana Weather Forecast: हरियाणा पंजाब से लेकर इन राज्यों में बढ़ती गर्मी बढ़ाएगी परेशानी, मौसम विभाग ने इन राज्यों में जारी किया लू का अलर्ट

हरियाणा में गर्मी ने अपनी चरम सीमाओं को छू लिया है, जिसके चलते मौसम विभाग ने पूरे प्रदेश में ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है।
 | 
temperature-crossed-46-degrees
   

हरियाणा में गर्मी ने अपनी चरम सीमाओं को छू लिया है, जिसके चलते मौसम विभाग ने पूरे प्रदेश में ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है। पिछले 24 घंटों में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच गया है जिससे जनजीवन पर काफी असर पड़ा है। श्रद्धालुओं को भी सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक बिना बिना जरूरी काम घर से बाहर न निकलने की सलाह दी गई है।

दक्षिण हरियाणा में विशेष तौर पर गर्मी का प्रकोप

दक्षिण हरियाणा के 10 जिले गर्मी की चपेट में अधिक हैं जहाँ तापमान 44 डिग्री से ऊपर चला गया है। इन जिलों में गर्म हवाओं की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा तक अनुमानित है, जो स्थिति को और भी दुर्भाग्यपूर्ण बना रही है। इस तरह की चुनौतियाँ लू के प्रकोप को बढ़ा रही हैं जोकि आमतौर पर अप्रैल से ही शुरू हो जाती है।

चंडीगढ़ मौसम विभाग की चेतावनी

चंडीगढ़ मौसम विभाग ने महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर, गुरुग्राम, मेवात, पलवल, फरीदाबाद, रोहतक, सोनीपत और पानीपत जैसे जिलों में विशेष रूप से गर्मी के प्रभाव के बारे में जानकारी दी है जहाँ तापमान में और बढ़ोतरी की संभावना है। इन क्षेत्रों में अगले कुछ दिनों में तापमान 4 डिग्री तक बढ़ने की आशंका है।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

31 मई तक भीषण गर्मी की उम्मीद

आगामी दिनों में विशेषकर 31 मई तक हरियाणा में गर्मी के तेवर और भी कठोर होने की संभावना है। इस दौरान बिजली की खपत में भी भारी बढ़ोतरी होने की उम्मीद है जिससे ऊर्जा संसाधनों पर दबाव पड़ेगा। इस बीच पश्चिमी विक्षोभ के चलते कहीं-कहीं बूंदाबांदी की संभावना भी बनी हुई है जो कुछ राहत दे सकती है।

मौसम विभाग की सलाह

मौसम विभाग ने नागरिकों को गर्मी से बचाव के लिए पर्याप्त पानी पीने, अल्कोहल और कैफीन युक्त पेय से बचने की सलाह दी है। इसके अलावा दोपहर के समय काम होने पर ही बाहर निकलने की सलाह दी गई है ताकि गर्मी के असर से बचा जा सके।