home page

Monsoon Update: दिल्ली में पहुंचा मॉनसून और इन राज्यों में आज होगी बारिश, जाने मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणी

दिल्ली में शुक्रवार को मॉनसून ने दस्तक दी है। इस बार मॉनसून की एंट्री ने न केवल मौसम को सुहावना बनाया है बल्कि कई दिनों से चल रही तपिश से भी लोगों को बड़ी राहत मिली है।
 | 
दिल्ली में पहुंचा मॉनसून और इन राज्यों में आज होगी बारिश
   

दिल्ली में शुक्रवार को मॉनसून ने दस्तक दी है। इस बार मॉनसून की एंट्री ने न केवल मौसम को सुहावना बनाया है बल्कि कई दिनों से चल रही तपिश से भी लोगों को बड़ी राहत मिली है। हालांकि इसके आगमन से पहले इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर एक बड़ा हादसा हुआ जिसने समस्याओं को जन्म दिया है।

मॉनसून का विस्तार और इसके प्रभाव

वर्तमान में, मॉनसून ने मध्य प्रदेश समेत देश के कम से कम आठ राज्यों में अपनी पहुँच बढ़ा ली है और जून के अंत तक इसके पूरे देश को कवर करने की संभावना है। दिल्ली सहित हरियाणा के कुछ हिस्सों में भी मॉनसून सक्रिय हो गया है, और इसने शहरी क्षेत्रों में भी अपनी पकड़ बना ली है।

भारी बारिश का अलर्ट

शुक्रवार को दिल्ली में भारी बारिश हुई, जिससे कई जगहों पर जलभराव की समस्या उत्पन्न हुई। इस जलभराव ने न सिर्फ यातायात को प्रभावित किया बल्कि लोगों की दैनिक जीवनशैली पर भी असर डाला। दिल्ली यातायात पुलिस ने जलभराव के कारण बाधित मार्गों की सूची जारी की और यात्रियों को उन मार्गों का उपयोग करने से बचने की सलाह दी।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

मॉनसून के आने की संभावना

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, अगले 2-3 दिनों में मॉनसून के पंजाब, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, और जम्मू में और अधिक बढ़ने की स्थितियां अनुकूल हैं। इस विस्तार से उत्तर भारत में भी मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा, जिससे क्षेत्र के तापमान में गिरावट आएगी और कृषि क्षेत्र को भी लाभ होगा।