home page

Rajasthan Weather Update: अगले 24 घंटो में राजस्थान के इन जिलों में हो सकती है अच्छी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया भारी बारिश का अलर्ट

राजस्थान के 22 जिलों में मौसम विभाग ने बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। इस साल मानसून की दस्तक के साथ ही राज्य में वर्षा की गतिविधियां तेज हो गई हैं।
 | 
rajasthan
   

राजस्थान के 22 जिलों में मौसम विभाग ने बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। इस साल मानसून की दस्तक के साथ ही राज्य में वर्षा की गतिविधियां तेज हो गई हैं। मंगलवार 9 जुलाई को इन जिलों में वर्षा की संभावना जताई गई है जिसमें अजमेर, अलवर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा और जयपुर शामिल हैं। वहीं पाली, बांसवाड़ा, सिरोही और उदयपुर जैसे चार जिलों में भारी बारिश की चेतावनी भी दी गई है।

पिछले दिनों की बारिश का आंकड़ा

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार 8 जून को राज्य के एक दर्जन जिलों में तेज बारिश हुई थी। इसमें जयपुर के कालवाड़ क्षेत्र में सर्वाधिक 93 एमएम बारिश दर्ज की गई। जैसलमेर, जोधपुर, नागौर, सीकर, झुंझुनूं, बीकानेर, कोटा, झालावाड़ और प्रतापगढ़ सहित आसपास के क्षेत्रों में भी मानसून सक्रिय रहा।

बारिश से हुई स्थिति और आगे की संभावनाएं

इस वर्षा ने न केवल तापमान में कमी लाई है बल्कि किसानों को भी बड़ी राहत दी है। हालांकि भारी बारिश के कारण कुछ क्षेत्रों में जलभराव और सामान्य जन-जीवन में बाधा की आशंका है। मौसम विभाग ने नागरिकों को सतर्क रहने और सरकार द्वारा जारी सुरक्षा निर्देशों का पालन करने की सलाह दी है।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

आपातकालीन उपाय और सुझाव

राजस्थान सरकार और स्थानीय प्रशासन ने बारिश से प्रभावित होने वाले क्षेत्रों में आपातकालीन उपायों को मजबूत किया है। बचाव और राहत दलों को ऐक्टिव किया गया है और बाढ़ वाले इलाकों में निगरानी बढ़ाई गई है। नागरिकों को अनावश्यक यात्रा से बचने और खराब मौसम के दौरान सुरक्षित स्थानों पर रहने की सलाह दी गई है।