home page

UP BARISH: यूपी में अगले 48 घंटों में भारी बारिश होने की संभावना, इन जिलों में जमकर बरसेंगे बादल

पूरे देश में मूसलाधार बारिश ने मौसम के मिजाज को बदल कर रख दिया है। दिल्ली एनसीआर से लेकर उत्तर प्रदेश तक जोरदार बारिश से मौसम ठंडा हो गया है जिससे लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली है।
 | 
यूपी में अगले 48 घंटों में भारी बारिश होने की संभावना
   

पूरे देश में मूसलाधार बारिश ने मौसम के मिजाज को बदल कर रख दिया है। दिल्ली एनसीआर से लेकर उत्तर प्रदेश तक जोरदार बारिश से मौसम ठंडा हो गया है जिससे लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली है। इस मौसम बदलाव ने न केवल तापमान में कमी लाई है बल्कि वातावरण में एक नई ताजगी भी भर दी है।

मानसून के आने की गतिविधियाँ

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश के उन इलाकों में भी जहां मानसून नहीं पहुंचा था, वहां अब बारिश होने वाली है। आने वाले दिनों में मानसूनी बारिश फिर से अपनी गति पकड़ेगी, जिससे अधिक बारिश की संभावना है। यह अपडेट खासकर किसानों और बागवानों के लिए महत्वपूर्ण है, जो अपनी खेती की योजनाओं को इस अनुसार ढाल सकते हैं।

उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की संभावना

पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। गरज और चमक के साथ होने वाली इस मध्यम से भारी बारिश से संभावित रूप से कुछ इलाकों में बाढ़ की स्थितियाँ भी उत्पन्न हो सकती हैं। इसलिए, स्थानीय प्रशासन और आपदा प्रबंधन विभागों ने सतर्कता बरतते हुए आवश्यक उपायों की योजना बनाई है।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

मौसम विभाग की रिपोर्ट

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार के अनुसार 10 जुलाई से मानसूनी बारिश फिर से अपनी रफ्तार पकड़ेगी। इससे उन क्षेत्रों में भी लाभ होगा जहां बारिश की कमी के कारण जल संचय की समस्या उत्पन्न हो रही थी। इस बढ़ी हुई बारिश से जलाशयों और नदियों में पानी की मात्रा में वृद्धि होगी, जो आगामी महीनों में जल संकट को कम करने में मदद करेगी।