हिसार के बाद हरियाणा के इस जिले में डोमेस्टिक एयरपोर्ट बनाएगी खट्टर सरकार, इस जिलें में 133 करोड़ की लागत से पूरा होगा प्रोजेक्ट

हरियाणा सरकार ने अंबाला के अंदर घरेलू एयरपोर्ट के प्रोजेक्ट को पूरी मंजूरी दे दी है, सरकार इस पूरे प्रोजेक्ट के ऊपर 133 करोड रूपए खर्च करेगा, लोगों की यात्रा को आसान बनाने के लिए हरियाणा के अंबाला में एक नया हवाई अड्डा बनाया जाएगा।
 

हरियाणा सरकार ने अंबाला के अंदर घरेलू एयरपोर्ट के प्रोजेक्ट को पूरी मंजूरी दे दी है, सरकार इस पूरे प्रोजेक्ट के ऊपर 133 करोड रूपए खर्च करेगा, लोगों की यात्रा को आसान बनाने के लिए हरियाणा के अंबाला में एक नया हवाई अड्डा बनाया जाएगा। और इस घरेलू एयरपोर्ट से कई हजार बेरोजगारों को नौकरी मिलेगी। सरकार ऐसा करने के लिए पैसे देने पर सहमत हो गई है।

इस पर 133 करोड़ रुपये की लागत आएगी। 16 करोड़ रुपये की लागत से नया टर्मिनल बनाया जायेगा। एयरपोर्ट के लिए सरकार डिफेंस स्टेट ऑफिसर को 20 एकड़ जमीन देगी।  एयरपोर्ट तैयार होते ही वहां से विमान उड़ान भरने लगेंगे। वे पास के मिलिट्री डेयरी फार्म की जमीन पर 16 करोड़ रुपये में एक टर्मिनल भी बनाएंगे।

एयरपोर्ट का नाम बदला जाएगा 

अनिल विज एक एयरपोर्ट का नाम बदलना चाहते हैं। हवाई अड्डा रक्षा मंत्रालय के स्वामित्व वाली भूमि पर बनाया जाएगा। उन्होंने जमीन का उपयोग करने के लिए सभी कागजी कार्रवाई पूरी कर ली है। हवाई अड्डा अम्बाला जिले में है, जिसका नाम अम्बा देवी के नाम पर रखा गया था।

अब वे एयरपोर्ट का नाम भी अंबा के नाम पर रखना चाहते हैं। उन्होंने एयरपोर्ट का नाम बदलने की अनुमति लेने के लिए मुख्यमंत्री (सीएम) को प्रस्ताव भेजा है। अगर सीएम ने प्रस्ताव को मंजूरी दे दी तो एयरपोर्ट का नाम बदल दिया जाएगा। 

आर्मी से ली गई है 20 एकड़ जमीन

घरेलू एयरपोर्ट स्थापित करने के लिए हरियाणा सरकार ने अंबाला में एयरफोर्स स्टेशन के साथ लगती 20 एकड़ जमीन सेना से ली है। सेना ने इस जमीन की कीमत 133 करोड़ रुपए आंकी है। एयरफोर्स स्टेशन एकमात्र ऐसी जगह होगी जहां से विमान उड़ान भर सकेंगे और उतर सकेंगे।

गृह मंत्री अनिल विज अंबाला के लोगों के लिए हवाई सेवा शुरू करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वे एयरफोर्स स्टेशन के पास एक विशेष इमारत बनाएंगे जहां यात्री चेक-इन कर सकेंगे।

चेक-इन करने के बाद, वे विमान के लिए बस लेंगे, जो वायु सेना स्टेशन के अंदर होगा। विमान उड़ान भरने और उतरने के लिए केवल वायु सेना स्टेशन के रनवे का उपयोग करेंगे।

GT रोड़  बेल्ट क्षेत्र को मिलेगा फायदा

अंबाला में बनने वाले इस घरेलू एयरपोर्ट से जीटी रोड़ बैल्ट क्षेत्र को सीधा फायदा पहुंचेगा। फिलहाल यहां के लोगों को हवाई यात्रा के लिए चंडीगढ़ या दिल्ली का रूख करना पड़ता है। अंबाला में घरेलू एयरपोर्ट शुरू होने के बाद यहीं से लोगों को सेवा मिल सकेगी।

हवाई यात्रा शुरू कराने को लेकर हरियाणा सरकार एलायंस एयर के साथ पहले ही बातचीत कर चुकी है। इस अनुबंध के तहत, अंबाला से आगरा, बनारस और श्रीनगर के लिए हवाई यात्रा शुरू होगी। शुरुआत में एटीआर 42 विमान से हवाई यात्रा शुरू करने की योजना बनाई गई है।