कार की विंडशील्ड पर काले डॉट्स किसी डिजाइन के लिए नही बल्कि इस काम के लिए बनाए जाते है, होशियार लोग भी नही जानते ये जानकारी

आमतौर पर लोगों को विंडशील्ड पर बने ब्लैक डॉट्स के बारे में पता नहीं होता है। ये ब्लैक डॉट्स जिन्हें विंडशील्ड फ्रिट्स कहा जाता है वास्तव में कार की विंडशील्ड को उसके फ्रेम से मजबूती से जोड़े रखने में मदद करते हैं।
 

आमतौर पर लोगों को विंडशील्ड पर बने ब्लैक डॉट्स के बारे में पता नहीं होता है। ये ब्लैक डॉट्स जिन्हें विंडशील्ड फ्रिट्स कहा जाता है वास्तव में कार की विंडशील्ड को उसके फ्रेम से मजबूती से जोड़े रखने में मदद करते हैं। ये फ्रिट्स न केवल संरचनात्मक सहायता प्रदान करते हैं बल्कि विंडशील्ड पर हीट डिस्ट्रीब्यूशन को भी संतुलित बनाते हैं।

सीलेंट की पकड़ मजबूत बनाने में योगदान

कार की विंडशील्ड ग्लास की सतह बेहद चिकनी होती है। इस चिकनी सतह पर सीलेंट की पकड़ अक्सर कमजोर पड़ जाती है। लेकिन विंडशील्ड फ्रिट्स की उपस्थिति ग्लास की सतह को थोड़ा खुरदरा बना देती है जिससे सीलेंट बेहतर ढंग से चिपक जाता है और विंडशील्ड का डिस्लोकेट होना कम हो जाता है।

ये भी पढ़िए :- टीचर बच्चों ने मिलकर क्लास में जमकर मचाया धमाल, बेजोड़ डांस को देख लोगों ने बोल दी ये बात

गर्मी से सुरक्षा का एक उपाय

भारत जैसे देश में जहां अधिकांश समय तापमान उच्च रहता है विंडशील्ड फ्रिट्स बेहद महत्वपूर्ण हो जाते हैं। इन फ्रिट्स की वजह से सीलेंट पिघलता नहीं है और तेज धूप में भी अपनी पकड़ बनाए रखता है। इस तरह विंडशील्ड गर्मी में भी सुरक्षित रहती है और इसकी पारदर्शिता बरकरार रहती है।

ऑप्टिकल डिस्टोर्शन को कम करने में मददगार

विंडशील्ड फ्रिट्स का एक और महत्वपूर्ण काम ऑप्टिकल डिस्टोर्शन को कम करना है। ये डॉट्स विंडशील्ड पर सूरज की रोशनी को समान रूप से फैलाने में मदद करते हैं जिससे ड्राइविंग के दौरान दृश्यता बेहतर होती है।

ये भी पढ़िए :- दुल्हन के आगे खुश होकर नाच रही थी छोटी बहन पर दुल्हन को खटकी ये बात, कर दिया मूड खराब करने वाला काम

एक सावधानीपूर्वक डिज़ाइन

विंडशील्ड फ्रिट्स एक सावधानीपूर्वक डिज़ाइन की गई तकनीक हैं। इनका मुख्य उद्देश्य विंडशील्ड की दीर्घकालिक दक्षता और सुरक्षा को बढ़ावा देना है। चाहे यह ज्यादा चर्चा में न आए लेकिन यह विशेषता कार निर्माण के लिए निहायत जरूरी है।