CNG कार दे रही है कम माईलेज तो जल्दी ही कर ले ये ज़रूरी काम, नही तो मोटा बिल देने के लिए हो जाए तैयार

सीएनजी कारों की मांग देश में तेजी से बढ़ रही है। लेकिन पिछले कुछ दिनों से पेट्रोल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है, कई शहरों में पेट्रोल 100 रुपये से ऊपर बिक रहा है।
 

सीएनजी कारों की मांग देश में तेजी से बढ़ रही है। लेकिन पिछले कुछ दिनों से पेट्रोल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है, कई शहरों में पेट्रोल 100 रुपये से ऊपर बिक रहा है। वहीं, सीएनजी प्रति किलो 73-74 रुपये है। ऐसे में, सीएनजी कारों की अधिक माइलेज लोगों पर ईंधन की लागत कम कर रही है। पेट्रोल की तुलना में सीएनजी की लागत कम है और उसका माइलेज अधिक है। कुल मिलाकर, भले ही आपको शुरू में थोड़ी ज्यादा कीमत चुकानी पड़े, सीएनजी कार खरीदना लंबे समय तक लाभदायक होता है।

आप सीएनजी कार खरीदने का पूरा लाभ नहीं उठा पाते अगर आप कुछ छोटे-छोटे गलती करते हैं, तो उनका माइलेज कम हो जाता है। यहां हम कुछ टिप्स देते हैं जिससे आप अपनी सीएनजी कार का माइलेज फिर से बढ़ा सकते हैं। तो चलिए पता करें

1. लीकेज को चेक करें

पुराने सीएनजी किटों में लीकेज की समस्या होने लगती है। नई गाड़ी भी कभी-कभी फिटिंग में गड़बड़ी के कारण लीकेज हो जाती है। सीएनजी किट वाली आफ्टर मार्केट कारों में अक्सर लीकेज की समस्या होती है। इसलिए सीएनजी लीक हो रहा है या नहीं पता लगाना बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आपको लगता है कि सीएनजी लीक हो रहा है, तो उसे तुरंत ठीक करवाएं। यह आपको किसी बड़े खतरे से भी बचाएगा।

2. अच्छी क्वालिटी का स्पार्क-प्लग इस्तेमाल करें

CNG का इग्निशन टेम्प्रेचर पेट्रोल से अधिक है। इसलिए कार के इंजन में स्पार्क-प्लग जल्दी खराब हो जाता है। जब स्पार्क-प्लग खराब हो जाता है, गाड़ी धीरे-धीरे चलने लगती है। इससे माइलेज घटता है। गुणवत्तापूर्ण स्पार्क प्लग का उपयोग करना बेहतर होगा।

3. टायर प्रेशर मेंटेन रखें

हवा कम होने से कार के टायर की माइलेज बहुत कम होती है। टायर में कम एयर प्रेशर होने पर इंजन पर दबाव बढ़ता है, जिससे इंजन सामान्य से अधिक फ्यूल प्रयोग करने लगता है। ऐसे में, टायर में एयर प्रेशर को हमेशा मेंटेन रखना महत्वपूर्ण है।

4. एयर फिल्टर को रखें साफ

एयर फिल्टर में गंदगी जमने से सीएनजी कार का माइलेज भी कम हो जाता है। धूसर एयर फिल्टर इंजन को पूरी हवा नहीं देता। इससे सीएनजी की माइलेज कम होती है और यह ठीक से नहीं जलता।