सालों से ड्राइविंग करने वाले भी नही जानते गाड़ी में साबुन रखने के असली फायदे, कही आप भी तो नही कर रहे ये बड़ी गलती

कार रखना महंगा हो सकता है अगर आप इसमें होने वाली समस्याओं को ठीक करने का सस्ता उपाय नहीं जानते हैं।
 

कार रखना महंगा हो सकता है अगर आप इसमें होने वाली समस्याओं को ठीक करने का सस्ता उपाय नहीं जानते हैं। साल भर में, अधिकांश लोगों ने कई हजार रुपए खर्च करके एक कार की ऐसी खराबी को ठीक करने के लिए खर्च करते हैं। साथ ही आप अपने ड्राइविंग अनुभव को बेहतर बना सकते हैं। आपको लगता है कि सिर्फ एक साबुन की टिकिया से यह सब किया जा सकता है। चलिए देखें कैसे:

कार से बदबू को दूर रखने के लिए

कार को अच्छी तरह से साफ न करने पर एक अजीब सी बदबू आने लगती है। ऐसे में लोग महंगे फ्रेशनर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन फ्रेगनेंस एलर्जी एक बड़ी समस्या बन जाती है। इसलिए सेंटेड साबुन बहुत फायदेमंद हैं। इसका अरोमा थेरेपी कार की बदबू को दूर करता है।

कार के दरवाजे से आने वाली आवाज के लिए

यदि आपके कार के दरवाजों को खोलते और बंद करते समय आवाज आ रही है, तो इसे साबुन की मदद से बंद कर सकते हैं. यह आपकी कार को मरम्मत करने तक चलेगा। इसके लिए दरवाजे बोल्ट्स यानी जहां से यह मुड़ता है वहां साबुन को घिस दें।

विंडशील्ड को साफ करने के लिए

विंडशील्ड को साफ रखना कार चलाते समय आगे की ओर देखने के लिए आवश्यक है। लेकिन कभी-कभी यह इतना बदसूरत हो जाता है कि वाइपर से भी नहीं साफ होता, और एक्सपर्ट की मदद लेनी पड़ती है। लेकिन साबुन की टिकिया को विंडशील्ड पर घिसकर न्यूजपेपर से धोने से खर्च कम हो जाएगा। पानी भी आवश्यकतानुसार प्रयोग करें। बस हल्के हाथों से साबुन घिसें, नहीं तो विंडशील्ड पर स्क्रैच हो सकता है।

 

बारिश के कारण साइड मिरर पर पानी भर गया है, इसलिए पीछे देखना मुश्किल हो जाता है। इसलिए इसे बार-बार पोंछते रहना चाहिए। यही कारण है कि आप साबुन की टिकिया को इस पर लगाएं। इससे पानी इस पर नहीं ठहरेगा।

डोर के रबर स्ट्रिप की आवाज को बंद करने के लिए

यदि रिम खराब हो जाए तो इस पर लगे रबर स्ट्रीप भी दरवाजे को खोलने और बंद करने पर आवाज पैदा कर सकते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ दिन सूखे साबुन को इस पर घिस सकते हैं।