Moradabad के आसपास घूमने वालों के लिए ये हिल स्टेशन नही है जन्नत से कम, कम खर्चे में परिवार या दोस्तों के साथ हो जाएगा धांसू ट्रिप

हम उत्तर प्रदेश से बाहर नहीं जा सकते। इस राज्य में घूमने के लिए कई शहर हैं, जैसे लखनऊ, इलाहाबाद और बनारस, लेकिन मुरादाबाद की चर्चा बहुत कम होती है।
 

हम उत्तर प्रदेश से बाहर नहीं जा सकते। इस राज्य में घूमने के लिए कई शहर हैं, जैसे लखनऊ, इलाहाबाद और बनारस, लेकिन मुरादाबाद की चर्चा बहुत कम होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि शहर में घूमने के लिए बहुत कम जगह हैं.

लेकिन उत्तर प्रदेश में रहते हुए कुछ नया करना चाहते हैं तो एक छुट्टी इसके आसपास बसे हिल स् टेशन पर बिताना बेहतर होगा। ध्यान दें कि यह शहर सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्व रखता है। तो चलिए मुरादाबाद के आसपास घूमने वाली जगहों के बारे में जानते हैं।

नैनीताल - Nainital

मुरादाबाद से 114 किमी दूर है नैनीताल। अपने मनमोहक दृश्यों के लिए जाना जाने वाला नैनीताल हर मौसम में घूमने के लिए बेस्‍ट है। नैनीताल में नैनी झील, नैना देवी मंदिर, केव गार्डन, स्‍नो व्‍यू पॉइंट , मॉल रोड सबसे बेहतरीन जगह हैं। नैनीताल से कुछ ही दूरी पर है भीमताल। आप अपना वीकेंड इस जगह जाकर भी बिता सकते है।

​मर्चुला - Marchula​

वर्षाकाल में मर्चुला आना स्वर्ग में आने के समान है। इससे मुरादाबाद की दूरी कुल 116 किमी है। यहां के पहाड़ मानसून में बादलों से ढंक जाते हैं। यहाँ आप दोस् तों और परिवार के साथ अपना वीकेंड बिता सकते हैं। मर्चुला में रामनगर नदी, बारसी गांव और मगरमच्छ व्यू पॉइंट जैसे सुंदर स्थान हैं। यात्रा और फोटोग्राफी करने वालों के लिए यह सर्वश्रेष्ठ स्थान है।

अल्‍मोड़ा - Almora​

Almora मुरादाबाद से 181 किमी दूर है। यह कहने को कुमायूं की पहाड़ियों पर स्थित एक छोटा जिला है, लेकिन यह बहुत बड़ा है। अल् मोड़ा, विशाल पहाड़ी की चोटी पर स्थित है, दोनों मौसमों में सुंदर है। यही कारण है कि इन दिनों सबसे अधिक लोग यहां घूमने आते हैं। अल्मोड़ा में बिनसर, जागेश्वर टेम्पल, सूर्य मंदिर और जीरो पॉइंट घूमने लायक स्थान हैं। आपको बता दें कि अल्मोड़ा की सुंदरता को दो बड़ी नदियां कोशी और सुयाल भी बढ़ाती हैं।

लैंसडाउन - Lansdowne​

मुरादाबाद में लैंसडाउन भी एक हिल स्टेशन है। मुरादाबाद से चार घंटे में लैंसडाउन पहुंच सकते हैं। यह उत्तराखण्ड में पौड़ी जिले में है। 1887 में अंग्रेजों ने इसे बनाया था। शहर को वायसराय ऑफ इंडिया लॉर्ड लैंसडाउन का नाम दिया गया था। हर जगह हरियाली आपको एक अलग दुनिया में ले जाती है। यदि आप वीकेंड मनाने वाले हैं तो संतोषी माता मंदिर, सेंट मेरी चर्च, दरवान सिंह संग्रहालय, भीम पकोड़ा लैंसडाउन, कालेश्वर महादेव, भुल्ला ताल झील, तारकेश्वर महादेव मंदिर और स्नो व्यू पॉइंट ट्रेक को अवश्य देखना चाहिए।

​रानीखेत - Ranikhet​

आप वीकेंड के लिए रानीखेत भी चुन सकते हैं। मुरादाबाद से यह जगह कुल 169 किमी दूर है। यह जगह झूला देवी मंदिर के लिए बहुत फेमस है। इस जगह का ऐतिहासिक महत्व भी है। बताया जाता है कि महात्‍मा गांधी स्‍वतंत्रता संग्राम के दौरान तारीखेत गांव में एक झोपड़ी में रहे थे, जिसे अब गांधी कुटी के नाम से जाना जाने लगा है। यहां आने वाले लोग झोपड़ी को देखने जरूर जाते हैं।

​मुक्तेश्वर - Mukteswar​

मुक्तेश्वर उत्तराखंड के नैनीताल जिले में एक प्यारा गांव है। यह पर्यटन स्थल के रूप में भी काफी प्रसिद्ध है। मुरादाबाद से यह 168 किमी दूर है। मुक्तेश्वर भगवान शिव को मुक्तेश्वर महादेव कहते हैं। यह जगह बहुत शांत और आरामदायक है। मन को तरोताजा करने के लिए हर वर्ष पर्यटक आते रहते हैं। आप इस स्थान को अपनी ट्रैवल लिस्ट में भी शामिल कर सकते हैं।