हरियाणा में सरकारी स्कूल में जाने वाले बच्चों की हो गई बल्ले-बल्ले, मिड डे मील में शमिल हुई ये खास चीज

हरियाणा के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए अब दिन बदलने वाले हैं। इसका कारण है शिक्षा विभाग द्वारा किया जा रहा एक नवाचार, जिसमें स्कूली परिसरों में किचन गार्डन विकसित करने की योजना है। इस पहल का मकसद है विद्यार्थियों को प्रकृति के करीब लाना और उन्हें ताज़ी सब्जियों और सलाद के महत्व को समझाना।
 

हरियाणा के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए अब दिन बदलने वाले हैं। इसका कारण है शिक्षा विभाग द्वारा किया जा रहा एक नवाचार, जिसमें स्कूली परिसरों में किचन गार्डन विकसित करने की योजना है। इस पहल का मकसद है विद्यार्थियों को प्रकृति के करीब लाना और उन्हें ताज़ी सब्जियों और सलाद के महत्व को समझाना। सभी राजकीय स्कूलों में यह योजना लागू की जा रही है, जहां बच्चे न केवल सब्जियां उगाएंगे बल्कि उनकी देखभाल भी करेंगे।

मिड-डे-मील में इस्तेमाल होगी ताजी सब्जियां

इस नई पहल से मिड-डे-मील की गुणवत्ता में भी सुधार होगा। ताजा सब्जियां और सलाद जो स्कूल परिसर में ही उगाई जाएंगी, उनका उपयोग मिड-डे-मील में किया जाएगा। इससे बच्चों को न केवल स्वादिष्ट भोजन मिलेगा बल्कि वे ताजगी और पोषण से भरपूर भोजन का आनंद भी उठा सकेंगे। यह प्रक्रिया उन्हें स्वास्थ्य के प्रति भी जागरूक बनाएगी।

यह भी पढ़ें; अगर लोन ना भरे तो क्या बैंक सच में बेच सकता है गिरवी रखी हुई प्रॉपर्टी, लोन लेने से पहले जान लेना ये जरूरी बात

पर्यावरण शिक्षा का महत्व

किचन गार्डन के जरिए बच्चों को प्राकृतिक वातावरण से जुड़ने का मौका मिलेगा। वे न केवल पौधे लगाना सीखेंगे बल्कि उनकी देखभाल करना, पानी देना और उन्हें उगाने की प्रक्रिया को समझने में सक्षम होंगे। यह शिक्षा उन्हें जीवन भर के लिए पर्यावरण के प्रति सचेत और संवेदनशील बनाएगी।