Haryana News: सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को मिलेगी मुफ्त बस सुविधा, शिक्षा विभाग ने दिए आदेश

हरियाणा के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी आई है। महेंद्रगढ़ में हुए भयावह स्कूल बस हादसे के प्रकाश में राज्य के परिवहन विभाग ने छात्रों की सुरक्षा और सुविधा के लिए नए कदम उठाए हैं।
 

हरियाणा के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी आई है। महेंद्रगढ़ में हुए भयावह स्कूल बस हादसे के प्रकाश में राज्य के परिवहन विभाग ने छात्रों की सुरक्षा और सुविधा के लिए नए कदम उठाए हैं। इस दिशा में सरकार ने कक्षा 1 से 12 तक के छात्रों के लिए निशुल्क विद्यार्थी परिवहन सुरक्षा योजना को अपनाने का निर्णय लिया है।

इन पहलों के माध्यम से हरियाणा सरकार ने न केवल स्कूली छात्रों के लिए यात्रा को सुविधाजनक बनाया है बल्कि उनकी सुरक्षा के लिए भी कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। इस प्रकार की योजनाएं शिक्षा के क्षेत्र में एक सकारात्मक बदलाव लाने में मदद करती हैं और बच्चों को एक सुरक्षित और समृद्ध शैक्षिक वातावरण प्रदान करती हैं।

ये भी पढ़िए :- दूध को कच्चा रख दे तो वो फट जाएगा फिर उबालने पर क्यों नही फटता दूध, जाने इसके पीछे का खास कारण

मुफ्त बस सेवा के लाभ

अप्रैल से शुरू हुए इस शैक्षणिक सत्र में सरकार ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश जारी किए हैं कि सभी छात्रों को उनके स्कूल तक पहुंचाने के लिए निशुल्क बस सेवा प्रदान की जाए।

इस योजना के तहत जिन छात्रों को यह सुविधा चाहिए उनके नाम पते और यात्रा की दूरी की जानकारी को एमआईएस पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। इस व्यवस्था का मकसद न केवल सुरक्षित परिवहन प्रदान करना है बल्कि पर्यावरण को साफ रखना भी है।

ये भी पढ़िए :- पैन और आधार कार्ड लिंक करवाने वालों को मिली बड़ी राहत, टैक्सपेयर के लिए जारी हुआ नया सर्कुलर

हीट वेव के दौरान सुरक्षा उपाय

इसके साथ ही राज्य सरकार ने हीट वेव के दौरान विशेष सुरक्षा उपाय भी शुरू किए हैं। स्कूलों को यह सलाह दी गई है कि वे बच्चों को धूप में न बिठाएं और न ही कोई आयोजन धूप में करें।

साथ ही सभी स्कूलों में पीने के लिए साफ और ठंडे पानी का प्रबंध किया जाना चाहिए और जरूरत पड़ने पर ORS पैकेट्स उपलब्ध कराने की भी व्यवस्था की गई है। इससे गर्मी के दिनों में छात्रों की स्वास्थ्य सुरक्षा सुनिश्चित हो सकेगी।