Haryana Mausam: हरियाणा में मानसून के कमज़ोर पड़ने से भयंकर उमस ने बिगाड़ा खेल, जाने किन ज़िलों में आज होगी बारिश

हरियाणा में एक बार फिर से कमजोर मानसून की वजह से उमस भरी गर्मी दिखाने लगी है।
 

हरियाणा में एक बार फिर से कमजोर मानसून की वजह से उमस भरी गर्मी दिखाने लगी है। मौसम विभाग ने कहा कि इस सप्ताह के अंत तक मानसून फिर से सक्रिय हो सकता है, लेकिन भारी बारिश की कोई संभावना नहीं है। बादल छाने के साथ हल्की बूंदाबांदी जारी रह सकती है। मौसम विशेषज्ञ का कहना है कि आने वाले तीन से चार दिनों में तापमान में निरंतर वृद्धि देखने को मिलेगी। इससे पूरे क्षेत्र में पारा 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

पश्चिमी विश्वोभ होगा सक्रिय

मौसम विशेषज्ञ डॉ. चन्द्रमोहन ने बताया कि कमजोर पश्चिमी विक्षोभ सोमवार से हरियाणा व एनसीआर दिल्ली से आगे निकल गया है. जिसके बाद, एक बार फिर से उष्ण आर्द्र गर्म पश्चिमी हवाएं चलने की वजह से तापमान में उछाल, पछुआ आर्द्र गर्म हवाएं की वजह से आमजन को उमस भरी पसीने गर्मी का सामना करना पड़ेगा.

यह संयुक्त चक्रवातीय परिसंचरण माध्य समुद्रतल से 7.6 किलोमीटर ऊंचा है। साथ ही, मानसून टर्फ अपनी सामान्य स्थिति से उत्तर में है, समुद्र तल पर भटिंडा, जींद, मेरठ, पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश और निम्न दाब क्षेत्र के केंद्र से बांग्लादेश और मिजोरम तक। इन मौसमी प्रणालियों की वजह से हरियाणा और एनसीआर दिल्ली के उत्तरी और पूर्वी भागों पर लगातार हल्की बारिश हो रही है, जिससे तापमान 3 से 4 दिन तक बढ़ेगा।

एक नया कमजोर पश्चिमी विक्षोभ होगा सक्रिय

अगस्त रात को एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, जिससे पंजाब पर एक प्रेरित चक्रवातीय सर्कुलेशन बनेगा, और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में वर्तमान कमजोर लो प्रेशर एरिया पहुंच जाएगा. इससे हरियाणा और एनसीआर दिल्ली में मानसून की गतिविधियों में हल्की बढ़ोतरी होगी।

हरियाणा: एनसीआर दिल्ली में 10 अगस्त से 12 अगस्त के दौरान उत्तरी पूर्वी व दक्षिणी 50 प्रतिशत हिस्सों में हल्की बारिश व बूंदाबांदी की संभावना है. शेष हरियाणा में कुछ जगहों पर हल्की बारिश व बूंदाबांदी हो सकती है। साथ ही गर्म, उमस भरी पसीने वाली गर्मी भी अपनी चमक दिखाएगी।