Pulsar और Splendor की खटिया करने Honda ला रहा है नई धांसू बाइक, फीचर्स और माइलेज में कर देगी सबका धोबी पछाड़

अब तक, बजाज की पल्सर और हीरो स्पलेंडर देश की टू व्हीलर, विशेष रूप से बाइक, बाजार को नियंत्रित कर रहे हैं।
 

अब तक, बजाज की पल्सर और हीरो स्पलेंडर देश की टू व्हीलर, विशेष रूप से बाइक, बाजार को नियंत्रित कर रहे हैं। हालाँकि, होंडा ने शाइन को लॉन्च करके बाजार में प्रवेश करना शुरू कर दिया था। लेकिन स्प्लेंडर हमेशा से पहले पायदान पर रहा।

लेकिन होंडा अब कुछ ऐसा करने जा रही है कि पल्सर और स्प्लेंडर को अब बहुत मुश्किल हो सकता है। वास्तव में, होंडा 160 सीसी की नई मोटरसाइकिल लाने की तैयारी में है। ये मोटरसाइकिल दिवाली पर Honda Sp 160 नाम से बाजार में आ सकती हैं।

बताया जा रहा है कि मोटरसाइकिल पूरी तरह से होंडा यूनिकॉर्न के प्लेटफॉर्म पर तैयार की जाएगी. यहां तक कि इसका इंजन भी यूनिकॉर्न वाला ही होगा. हालांकि इसका डिजाइन पूरी तरह से नया होगा, साथ ही कुछ नए फीचर्स भी कंपनी इस मोटरसाइकिल में जोड़ रही है.

अच्छी होगी पावर

162.7 सीसी का एयर कूल्ड एक सिलेंडर इंजन होंडा की इस मोटरसाइकिल में उपलब्ध होगा। ये इंजन 12.9 बीएचपी की क्षमता उत्पन्न करेगा। ये 14 एनएम का पीक टॉर्क भी देंगे। कंपनी की मोटरसाइकिल में पांच स्पीड का गियरबॉक्स होगा। साथ ही, कंपनी को लगता है कि मोटरसाइकिल के इंजन में कुछ तकनीकी बदलाव करके माइलेज बढ़ा सकती है। फिर भी, ये इंजन 60 किलोमीटर प्रति लीटर से अधिक माइलेज देते हैं।

अलग होगा डिजाइन

नई होंडा बाइक यूनिकॉर्न से बहुत अलग होगी। यह 12 लीटर का फ्यूल टैंक भी नया बनाया गया है। लेकिन बाइक का वजन अधिक होगा, 141 किलोग्राम। इसके अलावा, इस बाइक में 17 इंच के व्हील होंगे। बाइक में फ्रंट डिस्क और रियर ड्रम ब्रेक होंगे।

वहीं इसके दो अलग-अलग बाजारों में व्यवसाय शुरू कर सकती है। माना जा रहा है कि इनका मूल्य 1.09 से 1.25 लाख रुपये हो सकता है। हालाँकि कंपनी ने अभी तक कोई स्पेसिफिकेशन या कीमत नहीं बताई है, माना जाता है कि अगस्त में कंपनी इसका खुलासा कर सकती है।