कार का हैंडब्रेक फेल हो जाए तो दिखने लगते है ऐसे संकेत, नजरअंदाज करने पर हो सकता है नुकसान

आपात स्थिति में कार को रोकने के लिए हैंडब्रेक अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। हालांकि इसका उपयोग दैनिक नहीं किया जाता फिर भी यह कार की सुरक्षा प्रणाली का एक आवश्यक घटक है।
 

आपात स्थिति में कार को रोकने के लिए हैंडब्रेक अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। हालांकि इसका उपयोग दैनिक नहीं किया जाता फिर भी यह कार की सुरक्षा प्रणाली का एक आवश्यक घटक है। विभिन्न प्रकार के वाहनों में हैंडब्रेक की स्थिति और उपयोगिता भिन्न हो सकती है परंतु इसका मुख्य कार्य वाहन को अप्रत्याशित रूप से हिलने से रोकना होता है।

हैंडब्रेक की उचित देखभाल और नियमित जांच न केवल आपके वाहन को सुरक्षित रखती है बल्कि आपात स्थिति में वाहन को सुरक्षित रूप से रोकने में मदद करती है। वाहन चलाते समय हमेशा सुरक्षा को प्राथमिकता देनी चाहिए और हैंडब्रेक का सही उपयोग सुनिश्चित करना चाहिए।

ये भी पढ़िए :- गर्मियों में आम को खाने से पहले भिगोकर रखना क्यों है ज़रूरी, जाने इसके पीछे की सच्चाई

हैंडब्रेक फेल होने के प्रमुख संकेत

हैंडब्रेक का फेल होना दुर्लभ होता है लेकिन यदि हो जाए तो यह बहुत बड़ी समस्या साबित हो सकता है। हैंडब्रेक के फेल होने के कुछ संकेत होते हैं जैसे कि ब्रेक लगाने पर कार का पूरी तरह से न रुक पाना या हैंडब्रेक लीवर का अत्यधिक ढीला या टाइट होना। ये संकेत इस ओर इशारा करते हैं कि हैंडब्रेक की जांच करवानी चाहिए।

ये भी पढ़िए :- इस नस्ल की भैंस पालने वालों की हो जाती है बल्ले-बल्ले, दूध बेचकर ही हो जाओगे मालामाल

हैंडब्रेक की देखभाल और रखरखाव

हैंडब्रेक की सही से देखभाल और नियमित रखरखाव करने से इसके फेल होने की संभावना कम हो जाती है। नियमित रूप से हैंडब्रेक की केबल को चेक करवाना उसे ग्रीस या ऑयल से स्मूथ रखना और हैंडब्रेक के मैकेनिज्म को समय-समय पर एडजस्ट करवाना शामिल है। अगर हैंडब्रेक लगाने के बाद भी उसकी इंडिकेटर लाइट जलती रहे तो तुरंत मैकेनिक से संपर्क करना चाहिए।