कोई भी प्रॉपर्टी खरीदने का सोच रहे है तो याद रखना ये वेबसाइट, मिनटों में आ जाएगी जमीन से जुड़ी जानकारी

जमीन खरीदना किसी भी व्यक्ति के लिए एक महत्वपूर्ण निवेश होता है। परन्तु इसमें बहुत सी चुनौतियां भी सामने आती हैं। जैसे कि फ्रॉड और धोखाधड़ी जिसमें विक्रेता द्वारा बिक चुकी या सरकारी जमीन को बेचने की कोशिश की जाती है।
 

जमीन खरीदना किसी भी व्यक्ति के लिए एक महत्वपूर्ण निवेश होता है। परन्तु इसमें बहुत सी चुनौतियां भी सामने आती हैं। जैसे कि फ्रॉड और धोखाधड़ी जिसमें विक्रेता द्वारा बिक चुकी या सरकारी जमीन को बेचने की कोशिश की जाती है।

ऐसे में खरीदार को न सिर्फ आर्थिक नुकसान होता है बल्कि कानूनी पचड़े में भी फंसने का जोखिम रहता है। अगर आप कोई भी जमीन खरीदने की सोच रहे हैं, तो जरूरी है कि आप उस जमीन के बारे में पहले से ही सभी जरूरी जानकारियां हासिल कर लें।

ये भी पढ़िए :- कई बार किसी भी चीज को हाथ लगाते है तब कैसे लगता है हल्का करंट, मौसम के कारण नही बल्कि ये है वजह

इस वेबसाइट का इस्तेमाल करके आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपका निवेश सुरक्षित है और आप किसी भी प्रकार के फ्रॉड या धोखाधड़ी का शिकार नहीं होंगे। इस प्रकार आपकी निवेशित राशि और आपका भविष्य दोनों ही सुरक्षित रहेंगे।

जानकारी की सही स्रोत का महत्व

जमीन खरीदते समय सबसे जरूरी होता है कि उसकी सही जानकारी प्राप्त की जाए। इसके लिए भारतीय राज्य सरकारों द्वारा प्रदान किए गए विशेष वेबसाइट्स बेहद उपयोगी साबित होते हैं। इन वेबसाइट्स पर जमीन से जुड़ी हर जानकारी उपलब्ध होती है। जिसे आप घर बैठे ऑनलाइन एक्सेस कर सकते हैं।

कैसे प्राप्त करें जमीन की सटीक जानकारी?

जमीन से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए सर्वप्रथम आपको अपने राज्य के IGR वेबसाइट पर जाना होगा। आप Google पर अपने राज्य का नाम और 'IGR' टाइप कर सर्च करें। जिससे संबंधित वेबसाइट खुलेगी।

इस पोर्टल पर जाकर आप जमीन की रजिस्ट्रेशन डिटेल्स, मालिक का नाम, खरीदी गई तारीख और अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां जैसे क्षेत्रफल और मूल्य आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

ये भी पढ़िए :- BSNL के सस्ते रिचार्ज ने उड़ाई Jio और Airtel की नींद, मामूली सी कीमत में मिल रही है 365 दिनों की वैलिडिटी

वेबसाइट के फीचर्स और उपयोगिता

इस वेबसाइट पर जमीन से जुड़ी जानकारी के अलावा कई अन्य विकल्प भी उपलब्ध होते हैं। आप जमीन के पंजीकरण नंबर के माध्यम से उसके सभी विवरण जान सकते हैं। यह सभी डेटा सरकारी रिकॉर्ड से सीधे जुड़ा होता है। इसलिए इसमें किसी भी प्रकार की मिलावट की संभावना नहीं होती।