इस जगह एक ही लड़की से सभी भाइयों की करवाई जाती है शादी, टोपी के हिसाब से पत्नी देती है पतियों को समय

भारत की संस्कृति और सभ्यता विश्व प्रसिद्ध हैं। हर संप्रदाय में विभिन्न परंपराएं हैं। शादी को लेकर देश में कई कानून और प्रथाएं हैं। शादियों में आज भी कई जगहों पर ऐसी प्रथाओं का पालन किया जाता है जो आपको यकीन नहीं होगा।
 

भारत की संस्कृति और सभ्यता विश्व प्रसिद्ध हैं। हर संप्रदाय में विभिन्न परंपराएं हैं। शादी को लेकर देश में कई कानून और प्रथाएं हैं। शादियों में आज भी कई जगहों पर ऐसी प्रथाओं का पालन किया जाता है जो आपको यकीन नहीं होगा। इस लेख में आज हम बहुपति विवाह के बारे में बताएंगे, जिसमें सभी भाई एक ही लड़की से विवाह करते हैं।

क्या है बहुपति विवाह? 

आप महाभारत पढ़ चुके हैं तो आप जानते हैं कि द्रौपदी ने पांच पांडवों से विवाह किया था। वह पांचों पांडवों से शादी कर चुकी थी, लेकिन आज की दुनिया में ऐसा करना अजीब नहीं होगा। यह सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन आज भी कुछ जगहों पर ऐसा किया जाता है।

भारत के हिमाचल प्रदेश और अरुणाचल प्रदेश में अक्सर बहुपति विवाह की खबरें आती रहती हैं। माना जाता है कि इन स्थानों पर बहुपति विवाह खत्म हो चुका है, लेकिन कुछ लोगों का कहना है कि अब इसे छिपाकर किया जाता है और इसकी चर्चा नहीं होती।

हालाँकि, तिब्बत में आज भी कुछ स्थानों पर यह प्रथा की जाती है। अब किसी को नहीं पता कि इसकी सच्चाई क्या है। तिब्बत में सभी भाई एक लड़की से शादी करते हैं, फिर सभी भाइयों को समय मिलता है।

ऐसे भाइयों में बंटता है समय 

तिब्बत में सबसे बड़ा भाई एक लड़की से शादी करता है, जो उसके बाकी भाइयों की साझा पत्नी होती है। समय भी इसी तरह बंटवारा किया जाता है। समय उम्र के हिसाब से बाँट दिया जाता है। तीन भाईों में सबसे बड़ा अपनी पत्नी के साथ रहता है, उसके बाद छोटा भाई अपनी पत्नी के साथ रहता है।

कमरे के बाहर टांगी जाती है टोपी

नियम भी बनाए गए हैं कि लोग कौन हैं। विवाह के बाद बड़ा भाई पत्नी के साथ रहता है। इस दौरान वह कमरे के बाहर अपनी टोपी टांग देता है, जिससे पता चलता है कि कौन है. फिर जो भी पत्नी के साथ समय बिताता है, वह अपनी टोपी दरवाजे पर टांग देता है।

जब तक ये टोपी कमरे के बाहर रहती हैं, कोई भी नहीं जाता। जिस भी व्यक्ति अपनी पत्नी के साथ समय बिताता है, वह अपनी टोपी दरवाजे पर टांग देता है। अब बहुत कम किस्से सुनते हैं।

सभी बच्चों के साथ एक जैसा व्यवहार

यह शादी के बाद मुश्किल हो सकता है कि पत्नी किस भाई के बच्चे को जन्म देगी या दे चुकी है। यही कारण है कि सभी बच्चों को समान व्यवहार किया जाता है। भले ही कोई भी बायोलॉजिकल पिता हो।

लेकिन कभी-कभी बच्चे सिर्फ अपने सबसे बड़े को पिता कहते हैं। शादी के बाद एक भाई परिवार छोड़कर जाना चाहता है तो उसे छोड़ दिया जाता है।

कैसे बना ये रिवाज

1950 तक तिब्बत में 1 लाख 10 हजार से अधिक बौद्ध भिक्षु थे, एक लेख के अनुसार। 35% भिक्षु शादी की उम्र में थे। वहीं परिवार का सबसे छोटा बेटा भिक्षु बन गया।

ऐसे में भूमि बंटवारे को रोकने के लिए महिलाओं ने एक ही परिवार में दूसरे भाइयों से शादी करना शुरू कर दिया। इस प्रथा का मुख्य उद्देश्य जमीन को टैक्स सिस्टम से बचाना था।