Indian Railway: भारत का सबसे अनोखा रेल्वे स्टेशन जहां से पैदल जा सकते है विदेश, पैसों के साथ टाइम में होगा बड़ा फायदा

आप में से कई लोग जानते होंगे कि भारत अपने बॉर्डर को चीन, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, भूटान, नेपाल और बांग्लादेश के साथ साझा करता है। लेकिन आप ये जानते हैं? आप भी इनमें से कुछ देशों को जानने के लिए ट्रेन ले सकते हैं?
 

आप में से कई लोग जानते होंगे कि भारत अपने बॉर्डर को चीन, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, भूटान, नेपाल और बांग्लादेश के साथ साझा करता है। लेकिन आप ये जानते हैं? आप भी इनमें से कुछ देशों को जानने के लिए ट्रेन ले सकते हैं?

जी हां, कुछ रेलवे स्टेशन आपको दूसरे देशों तक ले जा सकते हैं। ये खबर आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकती है अगर आप विदेश जाना चाहते हैं। भारत में ऐसी ट्रेनें हैं जो आपको दूसरे देशों तक ले जा सकती हैं। यदि आप ट्रेन से विदेश जाना चाहते हैं।

तो आपके पास पासपोर्ट और यात्रा परमिट होना आवश्यक है। आपको उस विशिष्ट ट्रेन के लिए भी टिकट बुक करना होगा जिसमें आप यात्रा करना चाहते हैं। क्या आप मुझे बता सकते हैं कि कौन सी रेलगाड़ियाँ विदेशों तक जाती हैं?

कौन कौन से देश जाती है ट्रेन

पहले हम आपको बताते हैं कि हमारे देश से ट्रेन किन किन देशों में जाती हैं। इसमें पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल शामिल हैं। नेपाल जाने वाले बहुत से लोग हमारे देश से आते हैं। क्योंकि यहां आपको वीजा की आवश्यकता नहीं होगी।

नेपाल एक अच्छा विकल्प है अगर आप भारत से कम खर्च में बाहर जाना चाहते हैं। यात्रा करने के लिए कोई कमी नहीं है। यहां दुनिया के सबसे बड़े में से एक पशुपतिनाथ मंदिर है, साथ ही पोखरा झील, बौद्धनाथ काठमांडू के पूर्वी भाग में स्थित प्रसिद्ध बौद्ध स्तूप और तीर्थस्थल।

यहां से चलती है बांग्लादेश के लिए ट्रेनें

पश्चिम बंगाल में हल्दीबाड़ी रेलवे स्टेशन न्यू जलपाई गुड़ी से अलग है। ये बांग्लादेश से सिर्फ 4.5 किलोमीटर दूर हैं। यह स्टेशन ट्रांजिट स्थान है। यहां से आप सुरक्षित रूप से बांग्लादेश जा सकते हैं। तुम भी पेट्रोपोल स्टेशन से बांग्लादेश जा सकते हो।

यह स्टेशन मुख्य रूप से दोनों देशों के बीच माल आयात करता है। सिंघाबाद रेलवे स्टेशन मालदा जिले में है। इसके अलावा, यहां से बांग्लादेश के लिए ट्रेन मिलती हैं।

नेपाल के लिए ट्रेन

बिहार के मधुबनी में जय नगर रेलवे स्टेशन है। यह रेलवे स्टेशन नेपाल और भारत की सीमा पर है। यह दिलचस्प है कि स्टेशन पड़ोसी देश से बस चार किमी दूर है और जनकपुर के कुर्था स्टेशन से नेपाल से जुड़ा हुआ है।

जोगबनी बिहार है। आपको नेपाल जाने के लिए ट्रेन पकड़ने की भी जरूरत नहीं है क्योंकि यह स्टेशन बहुत नजदीक है। भारत से नेपाल पैदल जा सकते हैं।