भारत की सबसे महंगी ट्रेन जिसमें मिलेगी राजाओं के महल जैसी ख़ास सुविधाएं, ट्रेन की टिकट की क़ीमत सुनकर आपको आ जाएगा चक्कर

आपने अपने जीवन में बहुत बार ट्रेन में यात्रा तो की होगी, और ये भी जानते होंगे रेलों में एक जनरल कोच होता है एक स्लीपर और एक एसी कोच, जिनकी सुविधाओं के आधार पर अलग-अलग किराया लिया जाता है।
 

आपने अपने जीवन में बहुत बार ट्रेन में यात्रा तो की होगी, और ये भी जानते होंगे रेलों में एक जनरल कोच होता है एक स्लीपर और एक एसी कोच, जिनकी सुविधाओं के आधार पर अलग-अलग किराया लिया जाता है। बता दें, सबसे ज्यादा महंगा किराया एसी-फर्स्ट क्लास का होता है।

ऐसा कहा जाता है इसका किराया हवाई जहाज के किराए जितने लिया जाता है। अब हम भारत की सबसे महंगी ट्रेन के बारे में आपको बताते हैं। शायद किराया जानने के बाद आपको नॉर्मल ट्रेन का एसी कोच किराया कुछ नहीं लगेगा।

बता दें, महाराजा एक्सप्रेस भारत की सबसे महंगी ट्रेन है, जिसका किराया हजारों नहीं बल्कि लाखों रुपए में है। चलिए फिर आज हम इस महंगी भारत की ट्रेन के बारे में आपको बताते हैं।

भारत की सबसे महंगी लग्जरी ट्रेन​

भारत के साथ-साथ ये ट्रेन पूरे एशिया में भी सबसे महंगी है। महाराजा एक्सप्रेस लग्जरी सुविधाओं से लैस है, ये ट्रेन अपने 8 दिनों के सफर में यात्रियों को ताजमहल, खजुराहो मंदिर, रणथंभौर, और वाराणसी के स्नान घाटों के साथ-साथ देश के कई खास स्थलों पर ले जाती है।

बता दें, इसके सबसे सस्ते डीलक्स केबिन के किराए की ही शुरुआत 65,694 रुपए से शुरू होती है। वहीं प्रेसिडेंशियल सुइट का सबसे महंगा टिकट 19 लाख रुपए का है। यानी इस ट्रेन के टिकट की कीमत 5 लाख से शुरू होती है और 20 लाख तक जाती है।

​IRCTC के हाथ में है ट्रेन का संचालन ​
 ​
एशिया की सबसे महंगी ट्रेन का संचानल आईआरसीटीसी यानी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन द्वारा किया जाता है। सुविधाओं की अगर बात की जाए तो इस ट्रेन का प्रेजिडेंशियल सुइट में खाने की जगह बनाई गई है, शॉवर वाला बाथरूम है और दो मास्टर बैडरूम भी हैं।

इस ट्रेन में टिकट बुक करने वालों को एकदम राजा-महाराजाओं जैसी सुविधाएं दी जाती हैं। इस ट्रेन के हर कोच में मिनी बार भी है, लाइव टीवी भी है, एसी है, बड़ी-बड़ी खिड़कियां हैं, जहां से बैठकर आप बाहर का नजारा देख सकते हैं। ऐसी ही कई और लग्जरी सुविधाएं मौजूद हैं।

​इन रूटों पर होता है महाराजा एक्सप्रेस का संचालन ​

फिलहाल रेलवे की ओर से ये ट्रेन देश के चार अलग-अलग रूटों पर भी चलती है। आप अपनी पसंद के अनुसार इन रूटों को चुन सकते हैं और शानदार सफर का फुल मजा ले सकते हैं।

इन दिनों भारतीय रेलवे ट्रेन के जरिए द इंडियन पैनोरमा, भारत के खजाने, भारत की विरासत और द इंडियन स्पलेंडर नाम की अलग-अलग यात्राएं भी करवा रही है।

आप बुकिंग कैसे कर सकते हैं

महाराजा एक्सप्रेस में ट्रेवल करने के लिए आपको रेलवे स्टेशन जाने की कोई जरूरत नहीं है। आप घर बैठे हुए भी महाराजा एक्सप्रेस की वेबसाइट से भी टिकट बुक कर सकते हैं।

बता दें, आपको हर जगह के लिए एक कुली भी दिया जाता है, जो आपका सामान उतारने और चढाने में मदद करता है। वहीं आपको प्लेसेस के लिए भी गाइड मिलेगा। जिनकी प्राथमिक भाषा अंग्रेजी होती है।