हरम की खूबसूरत रानियों के साथ बिस्तर पर टिकने के लिए ये चीज दबाकर खाते थे मुगल बादशाह, सुबह तक रानियों की बदल जाती थी चाल

मुगलों ने कई शताब्दी तक भारत पर राज किया। मुगल शासनकाल पर बहुत कुछ लिखा गया है। इतिहास में दिलचस्पी रखने वाले मुगल काल के बारे में जानने के लिए हमेशा उत्सुक रहते हैं।
 

मुगलों ने कई शताब्दी तक भारत पर राज किया। मुगल शासनकाल पर बहुत कुछ लिखा गया है। इतिहास में दिलचस्पी रखने वाले मुगल काल के बारे में जानने के लिए हमेशा उत्सुक रहते हैं। इस प्रक्रिया में, वे हमेशा पुरानी पुस्तकों का संकल साथ रखते हैं।

मुगलों के बारे में बहुत सारे संकलन हैं। आज हम मुगल खाना बताने जा रहे हैं।

मैनरिक, पुर्तगाली व्यापारी, मुगल शासन पर भी लेख लिखा है। शाहजहां भी पहले से चली आ रही मुगलों की परंपरा को आगे बढ़ाया, जैसा कि उनकी किताब में उल्लेख है। शाहजहां ने भी हरम में अपनी बेगम और रखैलों के साथ भोजन किया, अपने पूर्वजों की परंपरा को आगे बढ़ाते हुए।

किन्नर मुगल शासक और उनके आसपास के लोगों को खाना देता था। वहीं, शाही हकीम खाना बनाने से पहले खाने की सामग्री निर्धारित करता था।

डच व्यापारी फ्रैंसिस्को पेल्सार्त ने अपनी पुस्तक "जहांगीर्स इंडिया" में मुगलों का खाना भी बताया है। साथ ही, मैनरिक ने अपनी पुस्तक, "ट्रेवल्स ऑफ फ़्रे सेबेस्टियन मैनरिक" में मुगलों की खाने की आदतों का भी उल्लेख किया है।

अपनी पुस्तक में उन्होंने कहा कि मुगलों के शाही भोजन हर दिन निर्धारित होते थे। हकीम पूरी जिम्मेदारी लेता था। हकीम ने शाही भोजन और औषधियों को शामिल किया, जिससे मुगल शासक स्वस्थ और शक्तिशाली रहे। मुगलों का भोजन मौसम और बादशाह की सेहत पर निर्भर था।

चावल के दानों पर चांदी का सिक्का लगाया गया था। चांदी ने कहा कि खाना पचने में आसान होता था। यह भी कामोत्तेजना बढ़ाता था। गंगा और बारिश से बचने वाले पानी से शाही भोजन बनाया जाता था।