Mughal Harem: मुगल हरम में शहजादियों के साथ सबके सामने संबंध बनाते थे बादशाह, हजारो रानियां देखती रहती थी पूरा तमाशा

मुगल शासन ने भारत पर लंबे समय तक राज किया। मुगल काल के बारे में बहुत कुछ लिखा गया है।
 

मुगल शासन ने भारत पर लंबे समय तक राज किया। मुगल काल के बारे में बहुत कुछ लिखा गया है। इतिहास को पसंद करने वाले लोग मुगल काल की हर बात जानना चाहते हैं। इस प्रक्रिया में वे हमेशा अपने साथ पुरानी पुस्तकों का संकल रखते हैं।ऐसे कई संकलन हैं जिनमें मुगलों के बारे में कई अनकही बातें छिपी हैं. आज हम आपको मुगलों के स्वादिष्ट खाने के बारे में बताने जा रहे हैं.

मुगल शासन पर भी पुत्रगाली व्यापारी मैनरिक ने लेख लिखे हैं। शाहजहां मे  भी पहले से चली आ रही मुगलों की परंपरा को आगे बढ़ाया, उनकी किताब में बताया गया है। शाहजहां ने अपने पूर्वजों की परंपरा का पालन करते हुए हरम में अपनी बेगम और रखैलों के साथ भोजन किया।

मुगल शासक और उनके करीबियों को खाना किन्नर परोसते थे. वहीं, खाना बनाने से पहले शाही हकीम तय करता था कि क्या-क्या व्यंजन बनेंगे.डच व्यापारी फ्रैंसिस्को पेल्सार्त ने अपनी किताब "जहांगीर्स इंडिया" में मुगलों का खाना के बारे मे  बताया है। साथ ही, मैनरिक ने अपनी पुस्तक, "ट्रेवल्स ऑफ फ़्रे सेबेस्टियन मैनरिक" में मुगलों की खाने की आदतों का भी उल्लेख किया है।

अपनी पुस्तक में उन्होंने कहा कि मुगलों के शाही भोजन हर दिन निर्धारित होते थे। हकीम पूरी जिम्मेदारी लेता था। हकीम ने शाही भोजन और औषधियों को शामिल किया, जिससे मुगल शासक स्वस्थ और शक्तिशाली रहे। मुगलों का भोजन मौसम और बादशाह की सेहत पर निर्भर था।

चावल के दानों पर चांदी के वर्क किए जाते थे. इसके बारे में कहा गया है कि चांदी की वजह से खाना पचने में आसानी होती थी. इसके साथ ही यह कामोत्तेजना को भी बढ़ाता था. शाही खाना गंगा नदी और बारिश के छने हुए पानी में तैयार किया जाता था.