Mukesh Ambani: जाने किस गुरु के बताए रास्ते पर चलता आ रहा है अंबानी परिवार, मुकेश अंबानी की कामयाबी में इनका है बड़ा हाथ

दुनिया में सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी हैं। जिनकी नेटवर्थ 90.6 बिलियन है। भारत में अधिकांश लोग किसी गुरु से पूछकर कोई शुभ कार्य करते हैं।
 

दुनिया में सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी हैं। जिनकी नेटवर्थ 90.6 बिलियन है। भारत में अधिकांश लोग किसी गुरु से पूछकर कोई शुभ कार्य करते हैं। अंबानी परिवार भी इसी तरह चलता है।

यह भी बहुत कम लोग जानते हैं कि मुकेश और अनिल अंबानी ही नहीं, उनके स्वर्गीय पिता धीरूभाई अंबानी भी भाई श्री रमेश अंबानी से अपने परिवार के फैसले पूछते थे। हम भाई श्री रमेश भाई ओझा को इस लेख में बताते हैं।

जानिए कौन है अंबानी परिवार के गुरूजी रमेश भाई ओझा

रमेश भाई ओझा एक योगी हैं। लोग दूर-दूर से उनके सत्संग सुनने आते हैं। गुरुजी मीडिया के सामने आना पसंद नहीं करते। लेकिन आपको हमेशा अंबानी परिवार के किसी भी बड़े कार्यक्रम में उनकी शिरकत दिखाई देगी। अनिल अंबानी और मुकेश अंबानी ने भी उनके पैर छूकर उनके बहु राधिका मर्चेंट के कार्यक्रम में आगमन किया था।

1957 में गुजरात के छोटे से गांव ‘देवका’ में रमेश भाई का जन्म हुआ। उन्हें भी औदिच्या ब्राह्मण परिवार से संबंध है। उनकी प्रारंभिक पढ़ाई रजोला के संस्कृत स्कूल से हुई। लेकिन बाद में वो अपनी डिग्री मुंबई में पूरी करने चले गए। उन्हें महाकाव्यों से बहुत प्रेम था। यही कारण था कि वह सिर्फ 13 वर्ष की उम्र में श्रीमद भगवद गीता पढ़ना शुरू कर दिया था।

सिर्फ अनिल और मुकेश अंबानी, बल्कि उनकी माता कोकिलाबेन अंबानी भी गुरुजी का बड़ा भक्त है। गुरुजी उनके घर अक्सर रामकथा सुनाने आते हैं।

भारत में लोकप्रिय गुरूओं में उनका नाम है।