आम को देखते ही बता देंगे की खट्टा होगा या मीठा, इन टिप्स की मदद से रेहडी वाला नही बना पाएगा बेवकुफ

'फलों का राजा' यानी आम गर्मियों के मौसम की शान है। हर साल मार्च से बाजार में इसकी बहार आ जाती है लेकिन अप्रैल महीने भरपूर मात्रा में देखने को मिल सकते है।
 

'फलों का राजा' यानी आम गर्मियों के मौसम की शान है। हर साल मार्च से बाजार में इसकी बहार आ जाती है लेकिन अप्रैल महीने भरपूर मात्रा में देखने को मिल सकते है। आम की कई किस्में होती हैं जो उसके स्वाद, रंग और आकार में विविधता लाती हैं। आम के सीजन की शुरुआत में खास सावधानी बरतनी पड़ती है क्योंकि कई बार बाजार में कोल्ड स्टोर से निकाले गए आम भी मिल जाते हैं जिनका स्वाद और सेहत के लिहाज से कोई खास महत्व नहीं होता।

आम खरीदने की ट्रिक्स

बाजार से मीठे और पके आम खरीदने के लिए कुछ खास ट्रिक्स होती हैं। ये ट्रिक्स आपको बिना आम काटे ही उसकी गुणवत्ता का पता लगाने में मदद कर सकती हैं।

छिलके और रंग का महत्व

आम की परिपक्वता और गुणवत्ता को उसके छिलके से भी पहचाना जा सकता है। हरे रंग के आम हमेशा कच्चे नहीं होते और पीले रंग के हमेशा पके नहीं होते। अगर छिलके पर नैचुरल चमक है और किसी प्रकार के दाग धब्बे नहीं हैं तो आम पका हुआ है। लेकिन अगर छिलके पर काले स्पॉट्स या धब्बे हैं तो यह केमिकल से पकाया गया हो सकता है।

डंठल की जांच

आम के डंठल के पास का हिस्सा अगर मुलायम है और दबाव में थोड़ा उभरा हुआ है तो यह दर्शाता है कि आम पूरी तरह से पका हुआ और ताजा है। यह चेक करने का एक अच्छा तरीका है।

आम की खुशबू

आम की मिठास का पता उसकी खुशबू से भी लग सकता है। आम के डंठल के पास से मीठी खुशबू आनी चाहिए जो इसके पके होने की निशानी है। यदि आम से एल्कोहल जैसी गंध आ रही हो तो इसका मतलब वह ओवरराइप हो चुका है या फिर उसे केमिकल से पकाया गया है।

आम को दबाकर चेक करें

आम को हल्के हाथों से दबाकर देखें कि वह न तो बहुत सख्त हो और न ही बहुत नरम। बहुत सख्त आम अंदर से कच्चा हो सकता है और ज्यादा नरम आम सड़ा हुआ हो सकता है। सही पका हुआ आम थोड़ा सा दबाने पर नरम लगेगा।

यह भी पढ़ें; गलत अकाउंट में पैसे भेज दिए हो तो कैसे मिलेंगे वापस, घबराने की जगह जल्दी से कर ले ये काम

आम खरीदते समय सावधानियां

आम खरीदते समय यदि उसमें कोई छेद, कट या फटे हुए हिस्से हों तो ऐसे आम को न खरीदें क्योंकि इसमें कीड़े हो सकते हैं। साथ ही अगर आम से कोई अजीब गंध आ रही हो तो उसे खरीदने से बचें क्योंकि ऐसे आम सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं।