गाँव के मिस्त्री का ठनका मात्था और 7 गज की ज़मीन पर बना दिया 3 मंज़िला घर, जिसने भी बेडरूम और बाथरूम देखा तो बोला मिस्त्री ने कर दिया कमाल

कुछ लोगों को 1 BHK घर बहुत छोटे लगते हैं। लेकिन इस देश में ऐसे बहुत से मकान है, जिनके सामने वन बीचएके किसी 'महल' से कम नहीं। ऐसा ही एक तीन मंजिला मकान पानीपत (हरियाणा) के ऐतिहासिक किले के पास बनी राजीव कॉलोनी में है। 
 

कुछ लोगों को 1 BHK घर बहुत छोटे लगते हैं। लेकिन इस देश में ऐसे बहुत से मकान है, जिनके सामने वन बीचएके किसी 'महल' से कम नहीं। ऐसा ही एक तीन मंजिला मकान पानीपत (हरियाणा) के ऐतिहासिक किले के पास बनी राजीव कॉलोनी में है, जो सिर्फ 7 गज की जमीन पर खड़ा है।

वैसे तो इस कॉलोनी में करीब सैकड़ों घर है। लेकिन इनमें से लगभग सौ से ज्यादा घर ऐसे हैं जो 7 गज से लेकर 20 गज तक की जमीन पर बने हुए हैं। कई लोगों के घर में तो इससे बड़े साइज का किचन और बाथरूम होते हैं!

ऐसे डिजाइन किया गए ये मकान

इन 7 गज की जमीन वाले मकानों में तो गली के बाहर निकलने वाले छज्जे को मिलाकर एक बेड की जगह बनती है। तीन मंजिल वाले घरों में एक मंजिल पर बेडरूम और एक पर शौचालय बनाए गए हैं। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि 7 गज के मकान में रहना कैसा होता है। सही में, आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है।

ये भी पढिए :- नदी किनारे घूम रही महिला पर पहाड़ी शेर ने मौक़ा पाकर कर दिया हमला, पालतू डॉगी ने खुद की जान देकर बचाई अपनी मालकिन की जान, वफ़ादारी का क़िस्सा सुनकर आप भी करेंगे तारीफ़

8 लोग तक रहते हैं एक घर में...

रिपोर्ट में बताया गया कि इन छोटे मकानों के एक कमरे में कई परिवार तो आठ सदस्यों के साथ रहते हैं। यह कॉलोनी अधिकृत नहीं है। ऐसे में जिसको जहां जगह मिली वो अपना घर बनाता चला गया। इलाके में ज्यादातर लोग उत्तर प्रदेश के हैं, जो रोजी-रोटी कमाने के लिए हरियाणा आए और जरुरत के हिसाब से इलाके में बसते चले गए।

ये भी पढिए :- भारत के इस गांव में जान दांव पर लगाकर पानी भरती है औरतें, कुएँ के अंदर का नजारा देख निकल जाएगा आपका मूत

6 से 10 हजार गज है जमीन का रेट

अगर कीमत की बात करें तो यहां जमीन का रेट 6000 से लेकर 10 हजार रुपये गज तक चल रहा है। पानीपत औद्योगिक क्षेत्र होने के कारण यहां अधिकांश प्रवासी लोग रहते हैं। इन घरों में रहने वाले परिवार आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण ऊपर नीचे घर बनाकर रहते हैं। कॉलोनी भले ही वैध ना हो लेकिन यहां नगर निगम के टैक्स, बिजली के बिल और पानी के बिल तक आते हैं।