कम खर्चे में घूमने के लिए नैनीताल के ये 5 सबसे ऊंचे हिल स्टेशन है सबसे बेस्ट, एक जगह से तो बादल भी दिखते है नीचे

हिल स्टेशन घूमने से पहले आपने क्या योजना बनाते है? शायद पहले एक अच्छी जगह देखना होगा, फिर होटल बुक करना होगा और आने-जाने का अच्छा प्रबंध देखना होगा।
 

हिल स्टेशन घूमने से पहले आपने क्या योजना बनाते है? शायद पहले एक अच्छी जगह देखना होगा, फिर होटल बुक करना होगा और आने-जाने का अच्छा प्रबंध देखना होगा। हालांकि कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें केवल नई-नई जगहों को एक्सप्लोर करना बहुत पसंद होता है।

आज हम आपके लिए भारत के कुछ ऐसे हिल स्टेशन लेकर आएं हैं, जिनकी गिनती देश के सबसे ऊंचे हिल स्टेशनों में की जाती है। इस लिस्ट में सूचीबद्ध कुछ हिल स्टेशनों में आप पहले भी गए होंगे, लेकिन कुछ शायद आपके लिए पूरी तरह से नए होंगे। चलिए आपको भारत के कुछ सबसे ऊंचे हिल स्टेशनों के बारे में बताते हैं।

​मनाली सबसे ऊंचा हिल स्टेशन ​

मनाली सबसे ऊंचे हिल स्टेशनों में से एक है जो देखने में सच मे बहुत ही सुंदर है और हिमाचल प्रदेश में ब्यास नदी घाटी के बीचों बीच स्थित है। समुद्र तल से 2,050 मीटर ऊपर स्थित, मनाली का समां सालभर घूमने लायक रहता है।

यहां घूमने वालों को मानसून के मौसम में सावधान रहने की सलाह दी जाती है, बाकी ये जगह पूरे साल घूमने के लिए बहुत शानदार है। यहाँ आप स्कीइंग, हाइकिंग और ट्रैकिंग का पूरा मजा ले सकते हैं।

कैसे जाए मनाली :- हवाई जहाज से, ट्रेन से, बस से: भुंतर हवाई अड्डा (50 किमी), जोगिंदर नगर रेलवे स्टेशन (120 किमी), मनाली बस डिपो।
यात्रा का सही समय :- सितंबर से जनवरी
घूमने के लिए पास की जगह :- भुंतर, नगर कैसल, और उरुस्वती हिमालयन लोक कला म्यूजियम

दार्जिलिंग भी है घूमने लायक

इसके बाद पश्चिम बंगाल का दार्जिलिंग हिल स्टेशन आता है। दार्जिलिंग की सीमा सिक्किम से लगती है और यह समुद्र तल से लगभग 2050 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। अपने चाय उद्योग के लिए फेमस ये खूबसूरत हिल स्टेशन ना केवल भारत के लोगों को आकर्षित करता है, बल्कि विदेशों से भी पर्यटकों को खींच ले आता है।

यही नहीं, दार्जिलिंग को मिनी स्विट्जरलैंड भी कहते हैं। दार्जीलिंग के शानदार आकर्षण टॉय ट्रेन (दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे), टाइगर हिल और पीस पैगोडा हैं। यहां आप कार यात्रा, घुड़सवारी जैसी एक्टिविटीज का भी मजा ले सकते हैं।

कैसे जाए दार्जिलिंग :- हवाई जहाज से, ट्रेन से और बस से: बागडोगरा हवाई अड्डा (76 किमी), दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे, तेनजिंग नोर्गे बस स्टैंड (77 किमी)
यात्रा का सही समय :- मई से अक्टूबर
घूमने के लिए पास की जगह :- गंगटोक और कलिम्पोंग

मसूरी हिल स्टेशन

मसूरी, देहरादून, उत्तराखंड में गढ़वाल हिमालय श्रृंखला की तलहटी में समुद्र तल से 2,050 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इसे 'पहाड़ियों की रानी' भी कहा जाता है, यह दून घाटी और हिमालय के कुछ मजेदार नजारे भी पेश करता है।

मसूरी में देखने लायक कुछ आकर्षणों में ब्रिटिश लोगों के पूर्व घर शामिल हैं। केम्प्टी फॉल्स, क्लाउड्स एंड और सर जॉर्ज एवरेस्ट हाउस यहां की कुछ देखने लायक जगहों में आते हैं।

कैसे जाए मसूरी हिल स्टेशन :- हवाई जहाज से, ट्रेन से और बस से: जॉलीग्रांट हवाई अड्डा, देहरादून (30 किमी), देहरादून रेलवे स्टेशन (36 किमी), और मसूरी बस स्टैंड
घूमने का सबसे सही समय :- मार्च से जून
घूमने के लिए पास की जगह :- धनोल्टी, देहरादून और चंबा

ऊटी में कहां घूमें

ऊटी तमिलनाडु का एक और लोकप्रिय हिल स्टेशन है। इसे ऊटाकामुंड और उधगमदलम भी कहा जाता है, यह समुद्र तल से लगभग 2,240 मीटर की ऊंचाई पर नीलगिरि पहाड़ियों में स्थित है।

ऊटी के मौसम की बात करें, तो ये जगह दक्षिण की सबसे सुहावनी जगहों में आती है। इसके कुछ मुख्य आकर्षणों में ऊटी झील, स्टोन हाउस, नीलगिरि माउंटेन रेलवे और पायकारा फॉल्स शामिल हैं, जहां आप जा सकते हैं।

कैसे जाए ऊटी :- हवाई जहाज से, ट्रेन से और बस से: कोयंबटूर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (57 किमी), मेट्टुपालयम (47 किमी), ऊटी बस स्टैंड
घूमने का सबसे सही समय :- अक्टूबर-दिसंबर
घूमने के लिए पास की जगह :- कूर्ग, कुन्नूर और बेंगलुरु

पहलगाम हिल स्टेशन

आखिर में, भारत के सबसे ऊंचे हिल स्टेशनों की सूची में, समुद्र तल से लगभग 2,130 मीटर की ऊंचाई पर, जम्मू और कश्मीर का पहलगाम भी आता है। पहलगाम हिंदी फिल्मों और अमरनाथ यात्रा तीर्थयात्राओं के लिए एक प्रसिद्ध शूटिंग स्पॉट है।

इस खूबसूरत हिल स्टेशन का मौसम गर्मियों में ही इस तरह रहता है कि इंसान को जैकेट पहननी पड़ जाती है और बात करें सर्दियों की तो ये जगह सफेद चादर से ढक जाती है। घूमने के लिए चंदनवारी, अरु घाटी, बेताब घाटी, कोलाहोई ग्लेशियर और शेषनाग झील को अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं।

कैसे जाए पहलगाम हिल स्टेशन :- हवाई जहाज से, ट्रेन से और बस से। श्रीनगर हवाई अड्डा (95 किमी), जम्मू तवी रेलवे स्टेशन (253 किमी), नया बस स्टैंड पहलगाम
घूमने का सही समय :- अप्रैल से नवंबर
घूमने के लिए पास की जगह :- श्रीनगर और गुलमर्ग