वृंदावन के पास बसे हुए है ये खूबसूरत हिल स्टेशन, कम खर्चे में एकदम बढ़िया हो जाएगा आपका ट्रिप

कृष्ण की नगरी वृंदावन उत्तर प्रदेश में मथुरा के पास है। यहां हर साल देश-विदेश से भक्‍त भगवान कृष्ण का दर्शन करने आते हैं। सबसे अच्छी बात है कि यहां आने के लिए भक्‍तों को कोई बहाना नहीं चाहिए।
 

कृष्ण की नगरी वृंदावन उत्तर प्रदेश में मथुरा के पास है। यहां हर साल देश-विदेश से भक्‍त भगवान कृष्ण का दर्शन करने आते हैं। सबसे अच्छी बात है कि यहां आने के लिए भक्‍तों को कोई बहाना नहीं चाहिए। जिसने भगवान को देखना चाहा, वह वृंदावन जाता है।

आप भी वृंदावन कई बार गए होंगे, लेकिन आप जानते हैं कि यह शहर कई सुंदर पहाड़ियों से घिरा है? यदि आप किसी अवसर पर वृंदावन जाएं, तो आप अपने दोस् तों, प्रेमी और परिवार के साथ इसके आसपास बसे कुछ हिल स्टेशनों को देख सकते हैं।

कसौली

कसौली वृंदावन से 467 किलोमीटर दूर है। पहुँचने में आठ घंटे लगेंगे। लेकिन आप हर बार से कुछ अलग जगह देखेंगे। साफ सफाई के कारण लोग यहां आते हैं। यह छोटा शिमला भी कहलाता है।

यह जगह खासतौर से ट्रेकिंग ट्रेल्‍स के लिए जानी जाती है। यहां आकर आप बाबा बालक नाथ मंदिर, मॉल मार्ग , क्राइस्‍ट चर्च जैसी जगहों पर जाकर बेहतरीन अनुभव हासिल कर सकते हैं।

ऋषिकेश 

ऋषिकेश वृंदावन के सबसे करीब हिल स्टेशन है। इसका वृंदावन से मात्र 361 किमी है। योग नगरी इसका नाम है। यह धार्मिक स्थान और सुंदर हिल स्टेशन है। इसकी खूबसूरती में पहाड़, नदियां और प्राचीन मंदिर चार चांद लगाते हैं।

यही कारण है कि बाहरी लोग भी यहां घूमने आते हैं। रोमांच पसंद करने वालों के लिए यह एक अच्छा स्थान है। यहां रिवर राफ्टिंग और ट्रेकिंग का बहुत मजा आएगा। यहाँ लक्ष्मण झूला, त्रिवेणी घाट और नीलकंठ महादेव मंदिर देखने योग्य हैं।

मसूरी हिल्स स्‍टेशन

हिल स्‍टेशन की बात हो और मसूरी का नाम ना आए, ऐसा भला हो सकता है क्‍या। मसूरी को पहाड़ों की रानी भी कहते हैं। अगर आप वृंदावन पहुंचे हैं, तो मसूरी 412 किमी दूर है। बादल में से ढंके पहाड़, घने लंगज और देवदार के पेड़ इस हिल स्टेशन की खूबसूरती को और भी बढ़ाते हैं।

यह स्थान दोस्तों, प्रेमियों और परिवार के साथ घूमने के लिए अच्छा है। यहां आप फोटोग्राफी करने के अलावा ट्रेकिंग भी कर सकते हैं। मसूरी में आप ज्वाला जी मंदिर, कंपनी गार्डन, गन हिल प्वाइंट, लाल टिब्बा और केम्प्टी फॉल्स जैसे सुंदर स्थानों को देख सकते हैं।

विकास नगर

वृंदावन से 398 किमी दूर विकास नगर हिल स्टेशन है। ये गांव अलकनंदा नदी के किनारे स्थित है। यहाँ आकर आप हिमालय के सुंदर दृश्यों को देख सकते हैं। यहां से झील, नदियां और ऊंचे पहाड़ देखते ही बनते हैं।

यहां आने वाले अधिकांश पर्यटकों का लक्ष्य शांत माहौल में समय बिताने और सुंदर वादियों को देखने का है। आसन बैराज, अशोक रॉक और शनि धाम को विकास नगर में खोजना अच्छा अनुभव होगा। यहां आप भी यादगार फोटोग्राफी का भी लुत्फ उठा सकते हैं।