बिक्री करने के मामले में Nexon और Creta के लिए सरदर्द बनी ये गाड़ी, माईलेज और सेफ्टी में सबकी पसंद बनी ये अकेली गाड़ी

दुनिया  भर में SUV का बोलबाला बढ़ता जा रहा है।
 

दुनिया  भर में SUV का बोलबाला बढ़ता जा रहा है। अब एसयूवी सेगमेंट को परिवार की कार के तौर पर देखने लगे हैं, जो आराम, जगह और परफॉर्मेंस चाहते हैं। अब कंपनियां अधिक सेफ, परफॉर्मेंस ड्रिवन और अधिक माइलेज वाले SUV बना रही हैं।

भारत में भी एसयूवी, खासकर कॉम्पैक्ट एसयूवी कारों की बिक्री लगातार बढ़ रही है। ये कारें शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में भी बेहतरीन हैं। इसका कारण है कि वे हर जगह आसानी से चलते हैं और अब प्रीमियम फीचर्स का मजा भी लेते हैं। देश में कई कॉम्पैक्ट एसयूवी हैं, जो शीर्ष सेलिंग कारों में शामिल हैं। अब तक बाजार में सबसे अधिक बिकने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी Tata Nexon और Hyundai Creta हैं। लेकिन इन दोनों कारों को टक्कर देने वाली एक SUV भी अब आ गई है।

टाटा और ह्युंडई दोनों ही अपने एसयूवी को पूरी तरह से बदलकर फेसलिफ्ट मॉडल पेश करने की योजना बना रहे हैं क्योंकि यह महीने पहले ही आया था।यहां पर हम बात कर रहे हैं Kia Seltos के फेसलिफ्ट मॉडल की. अपने सेफ्टी फीचर्स, एडवांस टेक्नोलॉजी और माइलेज के बल पर इसके आगे दूसरी कंपनियों की गाड़ियां मानो घुटने टेकती नजर आ रही हैं.

हालात ये है कि लॉन्च होने के 1 महीने के अंदर ही कंपनी को 31,716 बुकिंग्स मिली हैं. इसको दूसरी तरह से देखा जाए तो हर दिन 1 हजार से ज्यादा किआ सेल्टॉस देश में बुक हो रही हैं. इसमें भी बड़ी बात ये है कि कार के टॉप वेरिएंट को लोग ज्यादा बुक करवा रहे हैं. किआ के अनुसार 55 प्रतिशत बुकिंग एचटीएक्स ट्रिम्स के ऊपर वाले वेरिएंट्स की हुई हैं. गौरतलब है कि सेल्टॉस के फेसलिफ्ट मॉडल की बुकिंग कंपनी ने 14 जुलाई को शुरू की थी.

कीमत भी वाजिब

किआ सेल्टॉस की विशेषताओं और कार्यक्षमता को देखते हुए इसे किसी भी लिहाज से उच्च मूल्यांकन देना गलत होगा। इसकी कीमत काफी सस्ती है। Сеल्टॉस का मूल संस्करण 10.89 लाख रुपये से शुरू होता है, जबकि सबसे अच्छा संस्करण एक्स शोरूम कीमत पर 19.99 लाख रुपये है। साथ ही, इसके बेस वेरिएंट में कई विशेषताएं हैं जो अन्य कारों के शीर्ष वेरिएंट से बेहतर हैं।

तीन इंजन ऑप्‍शन

कार में तीन पेट्रोल और डीजल इंजन भी हैं। सेल्टॉस का 1.5 लीटर पेट्रोल नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन 144 एनएम का अधिकतम टॉर्क और 115 बीएचपी की क्षमता उत्पन्न करता है। यद्यपि दूसरा पेट्रोल इंजन 1.5 लीटर का है, लेकिन टर्बो चार्ज्ड है और 160 बीएचपी का उत्सर्जन करता है। 253 एनएम का मैक्सिम टॉर्क इसमें है। 1.5 लीटर का टर्बो चार्ज्ड डीजल इंजन भी है, जो 116 पीएस की गति और 250 एनएम का टॉर्क उत्पन्न करता है। कार में छह स्पीड मैनुअल, छह स्पीड आईएमटी और सात स्पीड डीसीटी गियरबॉक्स हैं।

माइलेज भी जबर्दस्त

किआ सेल्टॉस का माइलेज पेट्रोल इंजन में 17 से 20 किलोमीटर प्रति लीटर है। इसके अलावा, डीजल इंजन में इसका माइलेज अविश्वसनीय है। कंपनी का दावा है कि डीजल सेल्टॉस 20 किलोमीटर प्रति लीटर से भी अधिक माइलेज देगा।

सेफ्टी फीचर्स की भरमार

किआ सेल्टॉस में सुरक्षा पर पूरा ध्यान है। इसमें लेवल 2 एडीएएस है। उसमें एबीएस, ईबीडी, हिल होल्ड और हिल डिसेंट कंट्रोल, ट्रैक् शन कंट्रोल, छह एयरबैग, केज गार्डिंग, रियर पार्किंग सेंसर, कैमरा व्यू और आइसोफिक्स चाइल्ड सीट्स शामिल हैं।