भारत में इस जगह है दुनिया का सबसे खूबसूरत ग्लास ब्रिज, कांच से बने इस ब्रिज के नीचे देखते ही लोग पैंट कर देते है गिली

बिहार अपनी सुंदर परंपरा और संस्कृति के लिए बहुत प्रसिद्ध है। इतिहास पर नजर डालें तो बिहार भारत के सबसे अमीर और सुविधा संपन्न स्थानों में से एक था।
 

बिहार अपनी सुंदर परंपरा और संस्कृति के लिए बहुत प्रसिद्ध है। इतिहास पर नजर डालें तो बिहार भारत के सबसे अमीर और सुविधा संपन्न स्थानों में से एक था। राजगीर में बिहार की खूबसूरती देखने लायक है। राजगीर अपनी कई सुंदर जगहों के कारण देश-विदेश के लोगों को बहुत आकर्षित करता है। लेकिन राजगीर वालों के दिलों में एक और स्थान बस गया है।

​भारत के ग्लास ब्रिज के बारे में -​

हम यहां के ग्लास ब्रिज की बात कर रहे हैं, जिसे देखकर हर व्यक्ति की सांसे थम जाती हैं। राजगीर के ग्लास ब्रिज को देखकर लगता है कि ब्रिज आपको जन्नत के सुंदर दृश्यों में ले जा रहा है। चलिए आज हम राजगीर के ग्लास ब्रिज का वर्णन करेंगे।

राजगीर का ग्लास ब्रिज चीन के हांगझोऊ ब्रिज की तरह बनाया गया है। याद रखें कि इतने बड़े ग्लास ब्रिज केवल कुछ जगहों पर देखे जा सकते हैं। भारत का दूसरा सबसे बड़ा ग्लास ब्रिज राजगीर है। यहां जाकर आपको विदेश में खड़े होने का एहसास होगा।

​कितना बड़ा है -​

ये कांच का पुल 200 फीट ऊँचा है। यह छह फीट चौड़ा है।यह  पुल बहुत मजबूत है। इसलिए, कांच का पुल होने के कारण चार दर्जन से अधिक लोग इस पुल पर खड़े हो सकते हैं। 200 फीट ऊंचे से  इस ब्रिज को हर समय देख सकते हैं।

​​देख सकते हैं खूबसूरत नजारे -​

राजगीर ब्रिज, सुंदर जंगलों के बीच बना हुआ है, 200 फीट की ऊंचाई से बिहार की सुंदर नजारे से  देख सकते हैं। यहां खड़े होकर प्रकृति को देखने का मजा किसी पहाड़ी स्थान पर शायद ही मिलेगा। राजगीर जू में आप साइक्लिंग, जीप स्काई बुकिंग और दीवार क्लाइम्बिंग भी कर सकते हैं।

​कितना आ सकता है खर्च -​

इस सुंदर स्थान पर घूमने के लिए आपको सिर्फ 200 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। ग्लास ब्रिज पर जाने के लिए 50 रुपए देना होगा, लेकिन इस पुल पर घूमने के लिए 150 रुपए देना होगा। राजगीर ग्लास ब्रिज सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक देखा जा सकता है।

​कैसे करें बुकिंग -​

राजगीर ग्लास ब्रिज पर जाने के लिए टिकट बुक करने के लिए https://rajgirzoosafari.bihar.gov.in/website/ पर जाएं। फिर आप पटना से बस या टैक्सी लेकर ग्लास ब्रिज देख सकते हैं।