इस राजकुमारी ने 19 साल की उम्र तक कर ली थी 30 मर्दों से शादियां, राजकुमारी के भाई के हजारों महिलाओं के साथ थे संबंध

प्राचीन समय में राजा-महाराजा का कई महिलाओं से विवाह करना एक सामान्य प्रथा थी जिसके पीछे कई राजनीतिक और सामाजिक कारण होते थे। यह विवाह अक्सर राज्य को विस्तारित करने या अन्य राज्यों के साथ बेहतर..
 

प्राचीन समय में राजा-महाराजा का कई महिलाओं से विवाह करना एक सामान्य प्रथा थी जिसके पीछे कई राजनीतिक और सामाजिक कारण होते थे। यह विवाह अक्सर राज्य को विस्तारित करने या अन्य राज्यों के साथ बेहतर संबंध स्थापित करने के लिए किए जाते थे। लेकिन इतिहास में बहुत कम उदाहरण मिलते हैं जब किसी राजकुमारी ने एक से अधिक शादियाँ की हों।

यह दिखाता है कि इतिहास में महिलाओं की स्थिति कैसी थी और कैसे कुछ असाधारण महिलाएं अपने समय से आगे की सोच रखती थीं। उनकी कहानी आज भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है और उनके जीवन के विवादित और बहादुरी भरे फैसले आज भी लोगों को प्रेरित करते हैं।

ये भी पढ़िए :- 81दिनों तक अब नही है शादियों का कोई शुभ मुहूर्त, इस महीने में होगी सबसे ज्यादा शादियां

राजकुमारी शनयिन का असाधारण निर्णय

राजकुमारी शनयिन जिसे राजकुमारी कुआइजी के नाम से भी जाना जाता है ने अपनी युवावस्था में एक असाधारण निर्णय लिया था। लियू सोंग राजवंश की इस राजकुमारी ने 19 वर्ष की आयु में अपने भाई से 30 पुरुषों से विवाह की अनुमति मांगी थी जो उनके लिए उनके प्यार और संबंधों की आज़ादी का प्रतीक था।

अनोखी विवाह संस्कृति के पीछे का कारण

शनयिन ने यह कदम उठाया था क्योंकि उनका मानना था कि उनके भाई के पास हजारों महिलाएं थीं जबकि उनके पास केवल एक पति था। इसे उन्होंने अन्यायपूर्ण माना और अपने लिए भी समान अधिकारों की मांग की। इसके जवाब में उनके भाई ने उन्हें 30 युवकों से विवाह करने की अनुमति दे दी।

ये भी पढ़िए :- भारत के इस राज्य में शराब पीने के मामले में लड़कों से भी आगे है लड़कियां, नाम सुनकर तो आप भी नही कर पाएंगे यकीन

विवादास्पद जीवन और अंतिम दिन

राजकुमारी शनयिन का जीवन विवादों से भरा रहा और उनके भाई की मौत के बाद उनके जीवन में कई उतार-चढ़ाव आए। उनकी मौत भी एक राजनीतिक उथल-पुथल के दौरान हुई जब उन्हें अपने भाई के अधर्मी कार्यों के लिए सजा के तौर पर आत्महत्या करने का आदेश दिया गया था।