भारत में बनने वाली इस व्हिस्की को मिला है बेस्ट व्हिस्की का खिताब, टेस्ट ऐसा की अंग्रेज भी करते है वाहवाही

दुनिया भर में व्हिस्की के शौकीन विभिन्न ब्रांड्स की खोज में रहते हैं लेकिन भारत से उभरी इंद्री व्हिस्की ने वैश्विक पटल पर अपनी विशिष्टता सिद्ध की है। हरियाणा में निर्मित यह व्हिस्की न केवल भारतीयों का दिल जीत रही है...
 

दुनिया भर में व्हिस्की के शौकीन विभिन्न ब्रांड्स की खोज में रहते हैं लेकिन भारत से उभरी इंद्री व्हिस्की ने वैश्विक पटल पर अपनी विशिष्टता सिद्ध की है। हरियाणा में निर्मित यह व्हिस्की न केवल भारतीयों का दिल जीत रही है बल्कि विश्वभर के व्हिस्की प्रेमियों को भी अपनी ओर आकर्षित कर रही है।

इंद्री व्हिस्की की वैश्विक सफलता ने न केवल भारतीय उत्पादों की विश्वव्यापी स्वीकार्यता को बढ़ाया है बल्कि यह भारतीय उद्योग के लिए एक गौरवपूर्ण क्षण भी है। विश्व स्तर पर इस प्रकार की पहचान भारतीय बाजार के लिए अनेक द्वार खोलती है और इसे अंतरराष्ट्रीय बाजार में मजबूत स्थान प्रदान करती है।

ये भी पढ़िए :- इस वजह के चलते अमेरिका में बैन है सरसों तेल की बिक्री, कारण तो आपको जरुर पता होना चाहिए

वैश्विक प्रतियोगिताओं में इंद्री की सफलता

हाल ही में इंद्री व्हिस्की ने अमेरिका के एल्को-बेव प्लेटफॉर्म वाइनपेयर द्वारा आयोजित 'बेस्ट न्यू वर्ल्ड' व्हिस्की प्रतियोगिता में खिताब जीता। इसके अलावा 2023 में इंद्री के दिवाली कलेक्टर एडिशन को दुनिया की सबसे बड़ी व्हिस्की प्रतियोगिताओं में डबल गोल्ड बेस्ट का अवार्ड प्राप्त हुआ। ये प्रतियोगिताएं व्हिस्की के मानकों को निर्धारित करती हैं और विश्व स्तर पर सर्वश्रेष्ठता की पहचान करती हैं।

पिकाडिली डिस्टिलरीज द्वारा उत्पादन

2021 में पिकाडिली डिस्टिलरीज ने हरियाणा में इंद्री व्हिस्की को लॉन्च किया। इसके लॉन्च होने के बाद से ही इसने लोगों के बीच खास पहचान बना ली है और दो साल के भीतर ही 14 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार अपने नाम किए हैं। इस व्हिस्की को भारत के 19 राज्यों और दुनिया के 17 देशों में बेचा जा रहा है।

भारत में इंद्री व्हिस्की की कीमतें

इंद्री सिंगल मॉल्ट इंडियन व्हिस्की की कीमत भारत के विभिन्न राज्यों में भिन्न होती है। उत्तर प्रदेश में इसकी कीमत लगभग 3100 रुपये है जबकि महाराष्ट्र में यह 5100 रुपये में उपलब्ध है। व्हिस्की की यह कीमत राज्यों के अलग-अलग कर संरचना के कारण भिन्न होती है।

ये भी पढ़िए :- शादी के दिन लड़की ने बदला ऐसा रूप की दूल्हा भी रह गया हैरान, आपको भी अपनी आंखो पर नही होगा विश्वास

स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें

हालांकि इंद्री व्हिस्की की गुणवत्ता और लोकप्रियता की बात अलग है लेकिन शराब का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। इसलिए इसके सेवन के समय जिम्मेदारी और संयम बरतने की आवश्यकता है।