इलेक्ट्रिक कार की दौड़ में Volvo ने उतारी अपनी पावरफुल कार, एकबार चार्ज करने पर मिलेगी 530 किलोमीटर की रेंज तो 27 मिनट में हो जाएगी फुल चार्ज

स्विडिश कार निर्माता वोल्वो भारत में अपनी दूसरी इलेक्ट्रिक कार ले आई है। इसे Volvo C40 Recharge नाम दिया गया है। इससे पहले कंपनी भारत में XC40 रिचार्ज नाम से पहली इलेक्ट्रिक कार लेकर आई थी।
 

स्विडिश कार निर्माता वोल्वो भारत में अपनी दूसरी इलेक्ट्रिक कार ले आई है। इसे Volvo C40 Recharge नाम दिया गया है। इससे पहले कंपनी भारत में XC40 रिचार्ज नाम से पहली इलेक्ट्रिक कार लेकर आई थी। कंपनी की नई ईवी की खासियत है कि यह फुल चार्ज में 530KM की रेंज ऑफर करती है।

यह 0-100kmph की स्पीड 4।7 सेकेंड्स में पा लेती है। कार में पीछे नहीं, आगे भी स्टोरेज दी गई है। वोल्वो की योजना साल 2030 तक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कार कंपनी बनने की है। कंपनी ने फिलहाल इसकी कीमतों का ऐलान नहीं किया है।

वोल्वो का दावा है कि C40 Recharge को अगस्त महीने में लॉन्च किया जाएगा और तभी कीमत के बारे में बताया जाएगा। कीमत के मामले में यह कंपनी CX40 रिचार्ज से थोड़ी महंगी जरुर होगी।

आपको बता दे कि वोल्वो XC 40 Recharge की कीमत 56।90 लाख रुपए है। ऐसे में वोल्वो की इस नई इलेक्ट्रिक कार की कीमत 60 लाख रुपए तक जा सकती है।

वोल्वो C40 रिचार्ज का डिज़ाइन

C40 रिचार्ज के डिज़ाइन की बात करें तो इसमें थोर के हैमर वाले डे-टाइम रनिंग लाइट्स, LED हेडलैम्प्स, एलईडी टेललाइट्स और रेडिएटर ग्रिल के स्थान पर एक क्लोज्ड पैनल दिया गया है।

इसमें 19 इंच के डायमंड कट अलॉय व्हील दिए गए हैं। पीछे की तरफ 413 लीटर का बूट स्पेस मिलता है। जबकि आगे भी 31 लीटर की फ्रंट स्टोरेज दी गई है। कार कुल 6 कलर ऑप्शन में आएगी।  

वोल्वो C40 रिचार्ज का केबिन और फीचर्स

कार के इंटीरियर में लेदर फ्री सीटों का इस्तेमाल किया गया है। इसमें 9 इंच का एंड्रॉइड टैबलेट दिया गया है, जैसा हम वोल्वो की बाकी कारों में देख चुके हैं।

इसके अलावा, इसमें एक पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एक 13-स्पीकर हरमन कार्डन म्यूजिक सिस्टम, और एक पैनोरमिक सनरूफ आदि शामिल हैं। इसमें बड़ा सा सनरूफ भी मिलता है। 

वोल्वो C40 रिचार्ज का पावरट्रेन और रेंज

इसमें डुअल मोटर सेटअप के साथ 78 kWh का बैटरी पैक मिलता है। यह 402 bhp की पीक पावर और 660 Nm का अधिकतम टॉर्क देने में सक्षम है। वोल्वो का दावा है कि भारत-स्पेक मॉडल एक बार चार्ज करने पर 530 किमी की रेंज चलाने में सक्षम है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें वोल्वो C40 रिचार्ज 4.7 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है। वोल्वो C40 रिचार्ज 180 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड के साथ आती है।